Best Books For UPSC: क्यों परेशान होते हो? जब इन किताबों से करोगे तैयारी तो चुटकियों में बन जाओगे IAS ऑफिसर

Best Books For UPSC: टॉपर्स द्वारा इन पुस्तकों का सुझाव उनके व्यापक कवरेज, समझने में आसान भाषा और व्यापक अभ्यास प्रश्नों के लिए दिया गया है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Best Books For UPSC: टॉपर्स द्वारा इन पुस्तकों का सुझाव उनके व्यापक कवरेज, समझने में आसान भाषा और व्यापक अभ्यास प्रश्नों के लिए दिया गया है. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन पुस्तकों के साथ-साथ, उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा की समग्री तैयारी के लिए एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों, समाचार पत्रों और करंट अफेयर्स पत्रिकाओं का भी उल्लेख करना चाहिए.

1. एम. लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित 'इंडियन पॉलिटी'-

एम. लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित 'इंडियन पॉलिटी'-
एम. लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित 'इंडियन पॉलिटी'-

 इस पुस्तक को भारतीय राजनीति के लिए बाइबिल माना जाता है और इसमें भारतीय संविधान, शासन और लोक प्रशासन से संबंधित विषयों को शामिल किया गया है. इसकी व्यापक कवरेज और समझने में आसान भाषा के लिए टॉपर्स द्वारा इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.

2. रमेश सिंह द्वारा लिखित 'इंडियन इकोनॉमी'-

यह पुस्तक भारत के आर्थिक विकास, नीतियों और मुद्दों का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करती है. इसमें राजकोषीय नीति, मौद्रिक नीति, कृषि और औद्योगिक विकास जैसे विषय शामिल हैं. इसकी स्पष्टता और संक्षिप्तता के लिए इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है.

3. बिपन चंद्रा द्वारा लिखित 'आधुनिक भारत का इतिहास'-

 यह पुस्तक ब्रिटिश शासन के आगमन से लेकर वर्तमान समय तक भारत के आधुनिक इतिहास का एक व्यापक विवरण प्रदान करती है. इसमें स्वतंत्रता संग्राम, सामाजिक और धार्मिक सुधार आंदोलन और राष्ट्रवाद की वृद्धि जैसे विषयों को शामिल किया गया है. इसके गहन विश्लेषण और तथ्यात्मक सटीकता के लिए इसे अत्यधिक माना जाता है.

4. माजिद हुसैन द्वारा लिखित 'भारत का भूगोल'-

 यह पुस्तक भारत के भूगोल की विस्तृत समझ प्रदान करती है, जिसमें भौतिक भूगोल, जलवायु विज्ञान और मानव भूगोल जैसे विषयों को शामिल किया गया है. प्रासंगिक विषयों की व्यापक कवरेज और स्पष्ट स्पष्टीकरण के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है.

5. टीएमएच प्रकाशन द्वारा 'सामान्य अध्ययन पेपर I'-

यह पुस्तक सामान्य अध्ययन में इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति और वर्तमान मामलों जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है. इसकी व्यापक कवरेज, अभ्यास प्रश्नों और पिछले वर्ष के हल किए गए प्रश्नपत्रों के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है.

calender
19 August 2023, 05:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो