CTET Answer Key 2023: जानें कब जारी होगी CTET आंसर- की और क्या है CBSE का अपडेट?

CTET Answer Key 2023: साल में दो बार आयोजित होने वाली CTET की परीक्षा के लास्ट सेशन के पैटर्न के अनुसार देखा जाए तो आंसर - की 27 अगस्त तक जारी कर देने की उम्मीद जताई जा रही थी.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

CTET Answer Key 2023: देश की सबसे बड़ी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2023 अनौपचारिक आंसर - की जारी होने का बेसब्री से इंतजार परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवार कर रहे हैं. बता दें कि परीक्षा को आयोजित करने वाले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अभी तक आधिकारिक तौर से CTET आंसर - की 2023 की तिथि को लेकर कोई नया अपडेट सामने नहीं आया है. जिसके चलते उम्मीदवार सोशल मीडिया के माध्यम से CBSE से इस बात को लेकर सवाल कर रहे हैं. 

साल में दो बार आयोजित होने वाली CTET की परीक्षा के लास्ट सेशन के पैटर्न के अनुसार देखा जाए तो आंसर - की 27 अगस्त तक जारी कर देने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन अब तक आंसर- की के जारी होने की आधिकारिक रुप से किसी भी प्रकार घोषणा नहीं की गई है. 

जानकारी के लिए बता दें कि CBSE की तरफ से CTET जुलाई 2023 सत्र का एग्जाम 20 अगस्त 2023 को देशभर के कुल 184 केंद्रों पर आयोजित किया गया था. अलग - अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल परीक्षा के लिए 19 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें 5 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स पेपर - 1 के लिए और 14 लाख से ज्यादा पेपर -2 के लिए पंजीकृत थे. कुल मिलाकर बात करें तो 80 फिसदी लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भागीदारी दी. 

ऐसे कर सकेंगे उम्मीदवार अपनी आंसर - की को डाउनलोड- 

* आंसर - की जारी होने के बाद आप इसकी दी गई आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

* जिसके बाद एक होमपेज पर जाकर उम्मीदवार को अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म की तिथि समेट अन्य डिटेल्स दर्ज करनी होगी. 

* इस प्रोसेस के बाद आपकी अनौपचारिक आंसर - की आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जिसको आप डाइनलोड कर सुरक्षित प्रिंट कर सकते हैं. 

calender
04 September 2023, 01:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो