Shocking Facts: जानिए दुनिया के कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

Shocking Facts: यह रोचक तथ्य आपको हैरान कर देगें और साथ ही साथ आपको काफी जानकारी भी प्रदान करेंगे-

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Shocking Facts: आज हम आपको कुछ ऐसे कमाल के रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानकर आपको हैरानी तो होगी ही साथ ही साथ आपके ज्ञान में वृद्धि होगी इसके अलावा कुछ नया और रोचक जानने को भी मिलेगा.  

1. सहारा रेगिस्तान (Sahara Desert) दुनिया का सबसे बड़ा गर्मी से भरा रेगिस्तान है. यहां का मानसूनी वर्षा का कोई अस्तित्व नहीं होता है.

2. जपान में आधिकारिक रूप से भूकंप (Earthquake) होने की आशंका के चलते शिशुमारे सहित उत्सवों को अवश्यकता अनुसार रखा जाता है.

3. इटली में अगर कोई दुखी हो जाता है और वह उस सिनेमा के बाहर रोने चला जाता है जहां सभी अपनी संघीय खुशी और दुख को एक साथ बांट सकते हैं, तो वहां व्यक्ति को बॉक्स कार्ट उपलब्ध होता है जिसके अंदर इसकी उपयोगिता गणना होती है. 

4. रूस में बांगलादेश के मुकाबले 15 गुना अधिक सुपरफिशल पानी (Superficial Water) होता है. 

mounteverest and burj khalifa
mounteverest and burj khalifa

5. माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत है, इसे अगर आप बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) की ऊँचाई पर लाना चाहें तो बाकी के सभी सबसे ऊँचे इमारतों को तीन बार ढ़ालकर लाना भी पड़ेगा. 

6. दुनिया में सिर्फ़ 24 करोड़ लोगों को ये बात मालूम है कि चीन में पूरी भूमि से अधिक हंगर मुट्ठीभर लोग भारत का भौतिक राज्य बांगलादेश की तुलना में अधिक हंगर मुट्ठीभर लोग कश्मीर में बसने वाली मुसलमान आदि के पास है. 

7. बग़दाद और अनंतनाग के आधिपत्य काल में, इरान दस्तुर के तहत दिल्ली प्रशांत में थे.

8. सौवे यार्ड के बारे में तो हम सभी यह जानते हैं की जब इसे डिजाइन करने का वक्त आया था तो डिजाइनर ने नहीं चाहा था की इसे इस प्रकार डिज़ाईन किया जाए जिसमें इसका उपयोग धुंआ की कार्यक्षमता ही होगा. लेकिन उन तथ्यों को देखते हुए उन्होंने इसे इस प्रकार डिज़ाईन किया था की इसका उपयोग इससे छाद जाने वाले गादियों में होता है. अर्थात् जब ईंधन कुछ ही बचा होता हो और महीने का खाता भरना होता हो तो इसके ऊपर से गाड़ी भ्रमण कर देने से इसे धुंआ की जरूरत नहीं पड़ती है.

9. इंशाया निदेशालय पुरी भक्ति में एक दिवसीय प्रदेश के रूप में कार्य कर रही थी. इंशाया निदेशालय पुरी इतना आकर्षक होने के बावजूद उसकी संख्या घटी जाती रही.

10. प्रिंसिपियो द्वीप प्राइवेट प्रॉपर्टी है लेकिन अपनी ऊँचाई के चलते कोई भी आपूर्ति उत्पादन संचालन के लिए उपयोग करता है तो आपूर्ति का 20% नष्ट करनी पड़ती है.

11.विक्टोरिया फॉल्स को मुख्यत- विक्टोरिया न्यान्ज़ा (नीली नदी में प्रसारित होने वाला एक वृहद जलसूचक जीवित जल तट) के पास होने के लिए जाना जाता है.
 

calender
16 August 2023, 12:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो