Lok Sabha Election 2024: थम गया तीसरे चरण का प्रचार, अब 93 सीटों पर होगा मुकाबला,जनता के हाथ में उम्मीदवारों का फैसला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होने वाला है. तीसरे चरण का चुनावी प्रचार खत्म हो गया है. अब उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता के हाथों में हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का चुनाव प्रचार का सिलसिला रविवार को खत्म हो गया है. इस चरण में 93 सीटों पर 7 मई को चुनाव होना है. जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें उत्तर प्रदेश की दस, बिहार की पांच, मध्य प्रदेश की आठ, पश्चिम बंगाल की चार, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की चौदह, छत्तीसगढ़ की 7, गोवा की 2, दमन और दीव की 2 और गुजरात की सभी पच्चीस सीटें शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 1.88 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला तय करने वाले हैं. इनमें एक करोड़ से ज्यादा पुरुष और 87 लाख से ज्यादा महिला मतदाता शामिल हैं.

इन दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी जनता

तीसरे चरण में कुल 1,351 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें बीजेपी के बड़े चेहरे, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान है. वहीं कांग्रेस के दिग्गज पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह हैं. इसके अलावा डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, अधीर रंजन चौधरी और बदरुद्दीन अजमल जैसे दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर लगी है.

तीसरे चरण के मतदान में ये मुद्दे अहम

लोकसभा के तीसरे चरण के चुनावी प्रचार में सबसे अहम मुद्दा पीएम मोदी का बयान रहा है. पीएम ने कांग्रेस के घोषणापत्र न्याय पत्र को लेकर बयान दिए थे जिसको लेकर काफी बयानबाजी हुआ जो चुनावी प्रचार का अहम मुद्दा रहा. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को शहजादा कहा जिस पर प्रियंका गांधी ने पलटवार करते हुए उन्हें शहंशाह कहा. इस मुद्दे का अलावा कर्नाटक में जेडीएस के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा के नाती प्रज्वल रेवन्ना पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न का मुद्दा प्रमुख रहा.

calender
06 May 2024, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो