लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में इन 10 उम्मीदवारों पर पूरे देश की नजर

Lok Sabha Election 2024: आज से लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरु हो गई है. जिसमें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होगा.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: आज से लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण में 8 केंद्रिय मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल चुनावी मैदान में अपनी- अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. आइए आज आपको 10 हाईप्रोफाइल सीट के बारे में जानकारी देते हैं जिनपर सबकी नजर बनी हुई है. 

पहले चरण की इन 10 सीटों पर रहेगी नजर

1- बीकानेर, राजस्थान से 19 अप्रैल को मौजूदा सांसद, भाजपा के अर्जुन राम मेघवाल चौथी बार कांग्रेस के गोविंद राम मेघवाल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

2- चेन्नई सेंट्रल, तमिलनाडु से यहां से दयानिधि मारन चुनााव लड़ रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री मारन को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विनोज पी. सेल्वम से चुनौती मिल रही है

3- छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश से कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ भाजपा के प्रतिद्वंद्वी विवेक बंटी साहू के खिलाफ अपने पिता की सीट का बचाव कर रहे हैं

4- डिब्रूगढ़, असम से डिब्रूगढ़, इस त्रिकोणीय मुकाबले में चाय जनजाति से आने वाले उम्मीदवार आम आदमी पार्टी के मनोज धनोवर हैं, जिनके एजेपी उम्मीदवार के वोटों में सेंध लगने की संभावना है.

5- जमुई, बिहार से जमुई में राष्ट्रीय जनता दल की अर्चना रविदास के बीच सीधी लड़ाई होने की उम्मीद है, जो एनडीए के अरुण भारती के खिलाफ हैं.

6- कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे और गौरव गोगोई को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं बीजेपी ने इस सीट पर सीटिंग सांसद तपन गोगोई को टिकट दिया है.

7- नागौर, राजस्थान से नागौर लोकसभा सीट का मुकाबला काफी चर्चा में है. यहां इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल के सामने बीजेपी की ज्योति मिर्धा हैं

8- नागपुर, महाराष्ट्र से बीजेपी ने यहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को लगातार तीसरी बार टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने विकास ठाकरे को चुनावी मैदान में उतारा है

9- तुरा, मेघालय से लोकसभा सीट सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी और कांग्रेस के बीच शानदार त्रिकोणीय मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

10- उधमपुर, जम्मू और कश्मीर से गुलाम नबी आजाद की डीपीएपी (डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी) ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री जीएम सरूरी को मैदान में उतारा है, जिससे मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

calender
19 April 2024, 07:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो