कांग्रेस गठबंधन की इन सीटों पर हो गया खेला, खजुराहो, सूरत अब इंदौर, सियासी समीकरण

Lok sabha Election 2024: देश में दो चरणों का मतदान हो चुका है और पांच चरणों का चुनाव होना अभी बाकी है यानी 190 सीटों पर मतदान हो चुका है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok sabha Election 2024: देश में दो चरणों का मतदान हो चुका है और पांच चरणों का चुनाव होना अभी बाकी है यानी 190 सीटों पर मतदान हो चुका है. लेकिन अभी भी पार्टियो के बीच बगावत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं खबरों की मानें तो साल 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ओर से कई लोगों का विकेट गिरा है तो  वहीं आज हम इस आर्टिकल में उन प्रत्याशियों के बारे में चर्चा करने जा है जिन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया  और भाजपा में शामिल हो गए है तो आइए इस खबर को विस्तार से जानते हैं...

29 अप्रैल यानी सोमवार को मध्य प्रदेश के इंदौर से खबर आई है कि कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है और भाजपा में शामिल हो गए है. इतना ही नहीं जब इंदौर में कांग्रेस प्रत्याशी नामांकन वापस लेने पहुंचे तो उनसे साथ कलेक्टर ऑफिस में भाजपा विधायक रमेश मेंदोला देखे गए और फिर भाजपा में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश के जाने माने नेता कैलाश विजयवर्गीय के साथ अक्षय कांति बम निकल पड़े.

मध्य प्रदेश के इंदौर के पूर्व कांग्रेस नेता अक्षय कांति बम मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हो गए. पूर्व में वह इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार थे, उन्होंने आज अपना नामांकन वापस ले लिया।

इंदौर से अपने उम्मीदवार के पीछे हटने पर अब कांग्रेस मध्य प्रदेश के ही खजुराहो संसदीय क्षेत्र की तरह ही किसी निर्दलीय या छोटे दल के प्रत्याशी का समर्थन कर सकती है. इससे पहले खजुराहो लोकसभा सीट इंडी गठबंधन का उम्मीदवार नमांकन खारिज हो गया था और समाजवादी पार्टी ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को अपना समर्थन दे दिया है. भाजपा प्रत्याशी वीडी शर्मा के सामने चुनावी मैदान में है.

वहीं सूरत की बात करे तो सूरत लोकसभा सीट से भाजपा के मुकेश दलाल को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया था. इस सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी निलेश कुम्भाली का नामांकन एक दिन पहले ही रिटर्निंग ऑफिसर ने रद्द कर दिया था उनके प्रस्तावकों के हस्ताक्षर में कुछ गलती के कारण नामांकन रद्द कर दिया था. कांग्रेस के उम्मीदवारों का नामांकन रद्द होने के बाद बाकी बचे 8 प्रत्याशी ने भी अपने उम्मीदवारी वापस ले ली थी. ऐसे में भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल  निर्विरोध सांसद चुन लिए गए थे. चुनाव आयोग ने उन्हें जीत का सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया.

calender
29 April 2024, 11:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो