अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा और हुमा कुरैशी ने किया 'गरिमा गृह' का उद्घाटन

दिल्ली नगर निगम (MCD) और पीवीआर नेस्ट की साझेदारी में जवाहर कैम्प में तैयार विशेषमहिला जन सुविधा परिसर और सशक्तिकरण केंद्र 'गरिमा गृह' को आज जनता को समर्पित किया गया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिल्ली नगर निगम (MCD) और पीवीआर नेस्ट की साझेदारी में जवाहर कैम्प में तैयार विशेषमहिला जन सुविधा परिसर और सशक्तिकरण केंद्र 'गरिमा गृह' को आज जनता को समर्पित किया गया। 'गरिमा  गृह' का उद्घाटन, बॉलीवुड अभिनेत्री, सुश्री सोनाक्षी सिन्हा और सुश्री हुमा कुरैशी द्वारा किया गया। इस अवसर, करोल जोन की उपायुक्त, सुश्री शशांका आला, पीवीआर लिमिटेड के ज्वाइंट एमडी, संजीव कुमार बिजली और निगम के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

'गरिमा गृह' महिलाओं को स्वच्छता और साफ-सफाई के साथ साथ कौशल विकास के अवसर मुहैया कराएगा और उनके सशक्तिकरण में मददगार होगा। महिलाओं को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने वाला यह विशेष परिसर जवाहर कैंप, चूना भट्टी कैंप और हरिजन कैंप, कीर्ति नगर की महिलाओं और युवतियों के लिए कल्याणकारी होगी।     

'गरिमा गृह' रैंप के माध्यम से पूरी तरह से सुलभ है और समावेशी (दिव्यागों के अनुकूल, वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के लिए अनुकूल) है। इसमें महिलाएं एक सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन के माध्यम से सेनिटरी पैड प्राप्त कर सकती हैं और उनका वैज्ञानिक रूप से निपटान भी कर सकती हैं। गरिमा गृह में 19 शौचालय ब्लॉक के अलावा, चेंजिंग रूम, स्नान घर, सिलाई प्रशिक्षण केंद्र और हाथ धोने के लिए बेसिन हैं। इसमें एक कॉमन सर्विस सेंटर 'जन सेवा केंद्र' भी है जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित जनता के लिए डिजिटल सेवाएं प्रदान करता है। 'महिला अधिकारिता केंद्र' का उपयोग महिलाओं को उनकी आजीविका कमाने के लिए आवश्यक कौशल सिखाने के लिए कौशल विकास के लिए किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, महिलाओं के लिए दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद आराम करने के लिए आराम गृह भी है। 

कार्यक्रम के दौरान, उपायुक्त, सुश्री शशांका आला ने कहा, “यह परिसर स्वच्छता केंद्र के साथ साथ महिला सशक्तिकरण केंद्र भी है।  यह केंद्र घनी आबादी वाले समुदाय क्षेत्र में स्थित हैं जो बड़ी आबादी का स्वच्छता व कौशल विकास की सुविधा प्रदान करेगा और उन्हें सशक्त बनाएगा।

calender
01 November 2022, 08:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो