लता दीदी की याद में भावुक आशा भोसले ने साझा की बचपन की तस्वीर

लता दीदी की याद में भावुक आशा भोसले ने साझा की बचपन की तस्वीर

Suman Saurabh
Suman Saurabh

स्वर कोकिला लता मंगेशकर बीते दिन इस दुनिया को अलविदा कह चुकी है और पीछे छोड़ गई है अपने गाये अनगिनत गीत और यादें। लता मंगेशकर के निधन के बाद आशा भोसले को अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर की याद सता रही है। उन्होंने अपनी बहन के साथ बिताये पलों की यादें ताजा करते हुए अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर लता मंगेशकर के बचपन की एक तस्वीर साझा की है।

लता मंगेशकर और आशा भोसले की बचपन की यह तस्वीर वायरल हो रही है। लता मंगेशकर , आशा भोसले की बड़ी बहन है और दोनों की जोड़ी बॉलीवुड में काफी मशहूर थी। दोनों बहनें भारत की सर्वश्रेठ गायिकाएं मानी जाती हैं। लता और आशा के पिता स्वर्गीय दीनानाथ मंगेशकर अपने समय के जाने माने अभिनेता एवं गायक थे। पिता ये गुण लता और आशा में आए। जब लता और आशा छोटी थी तभी उनके पिता का देहांत हो गया।

उसके बाद 14 वर्षीय लता एवं 9 वर्षीय आशा भोसले अपने परिवार के साथ पुणे से कोल्हापुर और उसके बाद मुंबई आ गईं। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण परिवार की सहायता के लिए दोनों बहनों ने साथ मिलकर गाना व फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया। लता मंगेशकर को फिल्म इंडस्ट्री ने जहां खुली बाहों से स्वीकार किया, वहीं आशा के लिए इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाना बहुत मुश्किल रहा। आशा जब 16 वर्ष की थी तभी उन्हें अपने से लगभग दोगुने आदमी से प्रेम हो गया। यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि लता मंगेशकर के निजी सचिव गणपत राव भोसले थे।

आशा उनके प्यार में इस कदर दीवानी हो गई कि उन्होंने अपने परिवार के खिलाफ जाकर गणपत राव से शादी कर ली जिसके बाद उनके पारिवारिक रिश्तों में कड़वाहट घुल गई। खास कर लता मंगेशकर बहन आशा से बहुत नाराज हुई और दोनों बहनों में बातचीत तक बंद हो गई। लता को लगता था कि गणपत आशा के लिए ठीक नहीं है। आशा भोसले और गणपत राव के तीन बच्चे हुए, लेकिन यह रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चला। वहीं बाद में दोनों बहनों के बीच सब ठीक हो गया। इसके बाद आशा भोसले अपना करियर बनाने में लग गईं। आशा भोसले और लता मंगेशकर ने साथ में कई फिल्मों में गीत गाये हैं, जिनमें ओ चाँद जहाँ वो जाए, मन क्यों बहका रे आधी रात को, मेरे महबूब में क्या नहीं आदि शामिल हैं।

.
calender
07 February 2022, 11:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो