Kareena Kapoor: परिवार के खिलाफ आखिर क्यों गईं थीं करीना कपूर विदेश, डांस न करने की जिद पर किया था फिल्म छोड़ने का फैसला

Kareena Kapoor Birthday : करीना कपूर परिवार के खिलाफ जाकर विदेश गईं थी. साथ ही डांस न करने की जिद पर उन्होंने कहो ना प्यार है फिल्म छोड़ने का भी फैसला किया था.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 21 सितंबर 1980 को करीना कपूरप का जन्म मुंबई में एक्टर रणधीर कपूर के परिवार में हुआ था.

Kareena Kapoor Birthday : 21 सितंबर 1980 को करीना कपूर का जन्म मुंबई में एक्टर रणधीर कपूर के परिवार में हुआ था. हिंदी सिनेमा के सबसे पुराने और मशहूर कपूर खानदान से ताल्लुक होने के कारण उनका बचपन फिल्मी सितारों के इर्द-गिर्द बीता है. जब उनके परिवार के लोग फिल्म बनाते थे तो करीना कपूर के मन में भी फिल्म बनाने का शोक चढ़ाता था. उन लोगों को देखते हुए करीना ने कम उम्र में ही हीरोइन बनने का फैसला किया. करीना कपूर अक्सर अपनी मां की नाइट ड्रेस पहनकर हीरोइनों की नकल करती थी.

करीना कपूर का फेवरेट गाना 

जब करीना 7 साल की हुई तो अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया रिलीज हुई. इस फिल्म को देखने के बाद करीना अपनी मां की साड़ी पहनकर फिल्म के गाने ‘काटे नहीं कटते दिन ये रात’ पर डांस किया करती थी. आपको बता दें कि यह गाना दोनों ही एक्टर का फेवरेट गाना था. जब भी घर पर किसी व्यक्ति का फोन आता था तो वह फोन उठा कर कहती थीं, मैं करिश्मा कपूर की बहन हूं, मैं एक दिन मूवी स्टार बनूंगी. कुछ समय बाद करिश्मा कपूर बॉलीवुड की दुनिया में आ गई और फिल्में बनाने लगी जिसे देख करीना कपूर भी उनके सेट पर जाने लगीं.

Kareena Kapoor
Kareena Kapoor

करीना कपूर को था पढ़ाई का जुनून

करीना कपूर को पढ़ने का काफी शोक था वह दिन रात सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देती थी. इसके लिए वह खाना-पीना छोड़ने के लिए तैयार रहती थी. करीना कपूर को पढ़ाई का ऐसा जुनून सवार था कि विदेश से लौटने के बाद उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में एडमिशन लिया और आम बच्चों की तरह वह कॉलेज जाया करती थी.

करीना कपूर की सबसे पहले फिल्म

करीना कपूर हमेशा से ही फिल्मों की दुनिया में काम करने के बारे में सोचा करती थी. उसी दौरान इन्हें एक फिल्म मिली जिसमें इन्होंने अपना रोल निभाया. करीना कपूर हमेशा से ही सेट पर नखरे करने और मुंहफट होने के लिए चर्चे में बनी रहती थी. करियर की शुरुआत में ही करीना को अब्बास-मस्तान की मल्टीस्टारर फिल्म अजनबी मिली. इस फिल्म में करीना कपूर के साथ बिपाशा बसु भी नजर आई. साथ ही हीरो अक्षय और बॉबी थे.

ऋतिक रोशन और करीना कपूर के बीच उड़ी अफेयर की खबरें

करीना कपूर ने भले ही ऋतिक के साथ कहो ना प्यार है से डेब्यू न किया हो, लेकिन दोनों ने 2001 की फिल्म 'यादें' में साथ काम किया. दोनों की केमिस्ट्री लोगों को काफी पसंद आई और फिल्मी गालियारों में दोनों के अफेयर की चर्चा होने लगी. कई मैगजीन्स में दोनों के रिश्ते पर खबरें छपा दी गईं थीं.

kareena kapoor
kareena kapoor

मैं किसी आदमी के लिए अपना करियर नहीं छोडूंगी बोली करीना कपूर

हालांकि ऋतिक रोशन शादी शुदा हैं लेकिन दोनों के अफेयर की खबरे काफी उड़ रही थीं. उसी दौरान करीना कपूर ने कई इंटरव्यू दिए और कहा मुझे इस बात की फिक्र है कि इससे उनकी शादी पर असर पड़ेगा. मेरे लिए ये एक प्रोफेशनल चैलेंज है. आज ऋतिक है कल को कोई और भी हो सकता है. जब तक मुझे सच्चाई पता है तब तक मुझे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. मैं किसी आदमी के लिए अपना करियर नहीं छोड़ सकती.

करीना कपूर की बेहतरीन फिल्में

चमेली

वैसे तो करीना कपूर की काफी फिल्में हैं लेकिन यह फिल्म 2004 में बनी थी. यह फिल्म  हिट हुई तो वहीं  फ्लॉप हुई. लेकिन यह मूवी एक अलग ही विषय पर आधारित थी. करीना कपूर ने इस तरह का रोल किसी भी फिल्म में नहीं निभाया. चमेली फिल्म में उनका किरदार एक वेश्या का था. जो अपने ही रिश्तेदारों के कारण इस पेशे में पहुंच गई और धीरे-धीरे अपना जीवन उसी में समझने लगी. फिल्म के कुछ गाने भी अब तक पसंद किए जाते हैं. ‘भागे रे मन कहीं’, ‘सजना वे सजना’ जैसे गाने ध्यान आते ही करीना का चेहरा सामने आता है. इस फिल्म को बनाने के बाद करीना करियर के अगले पड़ाव पर पहुंचीं.

देव

अमिताभ बच्चन और फरदीन खान के साथ उनकी यह फिल्म हिंदू-मुस्लिम दंगों पर आधारित थी. जिसमें करीना का किरदार एक मुस्लिम लड़की आलिया का था. आलिया को फरहान से प्यार था और चुनते हुए आलिया ने अपने प्यार का मुश्किल समय में भी साथ निभाया. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और ओम पुरी जैसे बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार में मौजूद थे. करीना कपूर ने इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस का भी खिताब जीता.

Dev
Dev

ऐतराज 

यह फिल्म दर्शकों को आज भी उतनी पसंद है जितनी पहले थी. इस फिल्म में करीना कपूर के साथ अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा भी थे. उस वक्त अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा की नजदीकियों की खबरें हवा में उड़ रही थी. लेकिन इसके बावजूद करीना कपूर के रोल को भी फैंस ने इस फिल्म में काफी पसंद किया है. इस फिल्म में पहली बार करीना कपूर वकील का रोल निभा रही थी. इस फिल्म में प्यार और सच के बीच में सामंजस्य बैठाने का काम बखूबी दर्शाया है.

calender
21 September 2023, 11:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो