जन्मदिन विशेष: 'बाजीगर' में सलमान ने क्यों नहीं किया काम? जानिए भाई जान की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें...

Salman Khan Birthday: इस बार भाई जान ने अपना जन्मदिन बहन अर्पिता खान के घर पर परिवार और दोस्तों के साथ मनाया. जश्न का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

जन्मदिन विशेष: आज सलमान खान 58 साल के हो गए हैं. वह पिछले 35 सालों से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं, लेकिन यह साल उनके लिए ज्यादा अच्छा नहीं रहा. इस साल उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन दोनों ही कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं. इस साल सलमान की फिल्मों पर 425 करोड़ रुपये का दांव लगा और बदले में फिल्मों ने 648.44 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान न सिर्फ अपनी फिल्मों के लिए बल्कि अपने दयालु स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं. यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें..

मुबारक हो आपके घर सुपरस्टार पैदा हुआ है 

सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को मशहूर बॉलीवुड लेखक सलीम खान के परिवार में हुआ था. सलमान का जन्मदिन उनके फैंस के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है. सलमान खान ने साल 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. इसमें उन्होंने सहायक भूमिका निभाई थी. सलमान खान का आज बॉलीवुड में सिक्का चलता है, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि सलमान खान की पहली कमाई सिर्फ 75 रुपये थी.

परिवार के साथ सलमान खान
परिवार के साथ सलमान खान

अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान

बॉलीवुड में सलमान खान को कई नामों से जाना जाता है, लेकिन उनका असली नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं, जोकि उनके दादा के औप पिता के नाम को मिला कर रखा गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे चहेते स्टार सलमान खान ने सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई की है. बाद में उन्होंने कॉलेज में एडमिशन भी लिया, लेकिन भाईजान ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी क्योंकि सलमान फिल्मों में अपना करियर बनाना चाहते थे.

असिस्टेंट डायरेक्टर से हीरो तक बनने का सफर 

सलमान ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी. सलमान खान ने 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'फलक' में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. सलमान खान ने शुरुआती दौर में काफी संघर्ष किया था, उन्होंने कभी भी अपने काम के लिए अपने पिता के नाम का इस्तेमाल नहीं किया, क्योंकि भाईजान अपने दम पर ही सफलता और असफलता चाहते थे. 

बीवी हो तो ऐसी फिल्म की टीम
बीवी हो तो ऐसी फिल्म की टीम

रेखा के देवर सलमान खान 

सलमान खान के पिता सलीम खान का नाम इंडस्ट्री में चलता था, लेकिन सलमान ने कभी भी अपने पिता के नाम का सहारा लेकर कोई काम नहीं किया. जब सलमान ने अपने करियर की शुरुआत के लिए जेके बिहारी के पास जाने का फैसला किया, वे उस समय 'बीवी हो तो ऐसी' बना रहे थे. सलमान इस फिल्म में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम मांगने गए थे, लेकिन जेके बिहारी ने सलमान खान को फिल्म में एक रोल दे दिया और इस तरह सलमान को उनकी पहली फिल्म मिल गई. फिल्म में उन्होंने रेखा के देवर का किरदार निभाया था. 

मैंने प्यार किया फिल्म से बने रातो-रात सुपरस्टार

'मैंने प्यार किया' ऐसी फिल्म थी जिसके बाद सलमान का नाम ही बदल गया था, दरअसल सलमान इसमें लीड एक्टर के तौर पर नजर आए थे जिसमें इसका नाम प्रेम था. इसके बाद उनका कई फिल्मों में प्रेम नाम रहा. सलमान को रातों-रात सुपरस्टार बनाने वाली ब्लॉकबस्टर फिल्म 'मैंने प्यार किया' थी. इस फिल्म के लिए डायरेक्टर सूरज बरजातिया की पहली पसंद नहीं थीं, बल्कि इस फिल्म के लिए सूरज ने सबसे पहले दीपक तिजोरी और पीयूष मिश्रा को लिस्ट में रखा था. लेकिन एक दिन सलमान का पोर्टफोलियो देखने और सलमान का ऑडिशन लेने के बाद सूरज ने सलमान के साथ ये फिल्म बनाई.

सलमान खान के साथ शाहरुख खान
सलमान खान के साथ शाहरुख खान

बाजीगर में पहली पसंद 

बाजीगर के नाम से शाहरुख खान का नाम सामने आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में शाहरुख की जगह पहले सलमान को लिया जाना था. जानकारी के मुताबिक, सलमान खान अपने करियर के शुरुआती दौर में विलन का रोल नहीं निभाना चाहते थे, उनको लगता था कि इससे उनकी इमेज विलेन वाली बन जाएगी, जिसके बाद उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था. 

सलमान की पहचान उनका ब्रेसलेट

सलमान खान को कोई कॉपी करता है तो उसमें एक चीज बहुत खास होती है, वो है उनका ब्रेसलेट. सलमान खान हाथ में फिरोजी रंग का ब्रेसलेट रहता है. यह ब्रेसलेट उनके लिए बहुत खास है, क्योंकि ये उनके पिता ने साल 2002 में दिया था. इस ब्रेसलेट के बारे में सलमान हमेशा कहते हैं कि यह ब्रेसलेट उनके लिए बहुत लकी है और वह इस ब्रेसलेट को कभी नहीं उतारते हैं. 

calender
27 December 2023, 09:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो