हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च से

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च से

Priti Saini
Priti Saini

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 2 मार्च से शुरू होगा। मार्च के दूसरे सप्ताह में सरकार बजट पेश करेगी। मंगलवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बजट सत्र की तारीख तय की गई। यह जानकारी बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को दी।

उन्होंने कहा कि सत्र की अवधि का फैसला बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक में होगा। बजट सत्र में कई नए विधेयक पेश होंगे। साथ ही आजादी से पहले और संयुक्त पंजाब के समय से चले आ रहे 20 से अधिक कानून निरस्त होंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि धर्मांतरण के खिलाफ सरकार कानून बनाएगी। हरियाणा गैर-कानूनी धर्मांतरण रोकधाम विधयेक-2022 इसी सत्र में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मांतरण के पहले डीसी को सूचना देनी होगी। अवैध धर्मांतरण कराने वाले पर कानून का शिकंजा कसा जाएगा। कैबिनेट ने 20 पुराने कानूनों को खत्म करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े आजादी से पहले के इन कानूनों को निरस्त करने के लिए बजट सत्र में विधेयक पेश होगा। ये ऐसे कानून हैं, जिनका अब कोई उपयोग नहीं है। प्रदेश की भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार का यह तीसरा बजट होगा और वित्त मंत्री होने के नाते सीएम मनोहर लाल 2022-23 का बजट पेश करेंगे।

उन्होंने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से भी संवाद किया जाएगा। बजट में उनके सुझावों को शामिल किया जाएगा। बजट के लिए विपक्षी दलों के नेताओं से भी लिखित में सुझाव आमंत्रित किए हैं। अच्छे सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा।

.
calender
08 February 2022, 02:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो