Lemon for Weight Loss: वजन कम करने के लिए बेस्ट है नींबू, जानिए किस तरह करें डाइट में इसे शामिल

नींबू देखने में भले ही छोटा सा दिखे, लेकिन ये वजन घटाने में काफी कारगर माना जाता है. इसके कई फायदे हैं लेकिन सबसे ज्यादा फायदा वजन घटाने को लेकर है।

calender
16 March 2023, 06:51 PM IST
मोटापा जितनी तेजी से चढता है, उतनी ही मशक्कत उसे कम करने के लिए लगती है। डाइट करके लोग थक जाते हैं लेकिन वजन कम नहीं होता। इसके अलावा एक्सरसाइज करके जिम जाकर भी पेट की चर्बी कई बार घटने  का नाम नहीं लेती और लोग प्रयास कर कर के थक जाते हैं। लेकिन कई लोग आयुर्वेदिक तरीकों का उपयोग करके ना केवल वजन घटा लेते हैं बल्कि उन्हें इन आयुर्वेदिक तरीकों के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।  इन्हीं चीजों में से एक हैं नींबू। एक छोटा सा नींबू बड़े बड़े कमाल कर डालता है और लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलता। चलिए आज आपको बताते हैं कि नींबू की मदद से किस तरह पेट की जिद्दी चर्बी को खत्म किया जा सकता है और ये नींबू कैसे आपके मोटापे को दूर भगा देगा। 
 
नींबू के रस के पोषक तत्व
नींबू दरअसल एक सिट्रिक फल है जो अपने बेहद खट्टे स्वभाव के कारण जाना जाता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन्स सी के साथ साथ विटामिन बी 6 विटामिन ई। इसमें थियामिन, रिबोफ्लोविन और नियासिन के साथ साथ फोलेट भी पाया जाता है। नींब के खनिजों की बात करें तो इसमें आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनिरल्स पाए जाते हैं जो इसे सेहत के लिए बेस्ट बना देते हैं। 
 
नींबू जहां प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है वहीं डायबिटीज के लिए ये बेहद लाभकारी है। इसके सेवन से शरीर की किडनी से स्टोन निकल सकता है और वहीं कब्ज जैसी बीमारी को ये भगा देता है। 
 
नींबू से वजन कैसे कम होता है
अब बात करते हैं कि नींबू की मदद से वजन कैसे किया जा सकता है। अगर आप अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी से नहीं करते तो अब शुरू कर दीजिए क्योंकि सुबह खाली पेट नींबू में शहद मिलाकर पीने से शरीर तेजी से डिटॉक्सिफाई होता है और शरीर की सारी गंदगी निकल कर बाहर चली जाती है।  इस ड्रिंक की मदद से तेजी से वजन कम होने में मदद मिलती है। अगर आप सुबह के समय हल्के गुनगुने पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएंगे तो जल्द ही आपके पेट पर जमी जिद्दी चर्बी कम होना शुरू हो जाएगी।
 
कैलोरी बर्न करता है नींबू का पानी 
नींबू का रस शरीर में कैलोरी कट करने का शानदार काम करता है। दरअसल नींबू के पानी में ना के बराबर कैलोरी होती है, इसका सुबह के समय सेवन करने से कैलोरी घटती है और एक्स्ट्रा चर्बी पिघलने लगती है। 
 
बॉडी को हाइड्रेट रखता है नींबू
नींबू देखने में छोटा ही सही लेकिन ये शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होने देता। अब शरीर में अगर पानी की सही मात्रा बनी रहेगी तो बॉडी अपने आप ही हाइड्रेट रहेगी और ऐसा होने से शरीर में थर्मोजेनेसिस में इजाफा होता है। आपको बता दें कि थर्मोजेनेसिस से शरीर में हीट उत्पन्न होती है जिससे मोटापा कम होता है। 
 
मेटाबॉलिज्म को तेज करता है नींबू का रस
अगर रोज एक गिलास हलके गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और खाना सही से पचने लगता है। इसके फलस्वरूप वजन कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है। 
 
फैट को कम करता है नींबू का रस
स्वभाव में खट्टा होने के साथ  साथ नींबू का रस शरीर में एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। इसकी मदद से शरीर में जमा अतिरिक्त वसा निकल जाती है। इसलिए नींबू के रस को वजन घटाने में कारगर कहा जाता है। 
 
कैसे करें नींबू का इस्तेमाल
आप नींबू के रस को अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। हलके गर्म पानी में नींबू का रस डालकर रोज पी सकते हैं। हलके गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। नींबू की चाय बनाकर पी सकते हैं। सलाद में नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं। सब्जी आदि में भी नींबू डालकर सेवन कर सकते हैं।
calender
16 March 2023, 06:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो