चावल का पानी है वाइट डिस्चार्ज, पेशाब में जलन जैसी अनेक समस्याओं का रामबाण इलाज, जानें उपयोग विधि

Health: चावल का पानी महिलाओं की कई तरह की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. दरअसल रिपोर्ट में पाया गया है कि इसके पानी से कई रोगों को ठीक किया गया है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

Health: दैनिक जीवन में करीब हर दिन हम चावल खाते हैं, और हर घर में लगभग प्रत्येक दिन चावल बनता है. चावल को बनाने से पहले आप उसे धोते हैं. फिर बाद में उसे पकाया जाता है, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि चावल का पानी कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. चावल का पानी जो कि सफेद दिखता है, जिसे हम चावल पकाने से पहले धोते हैं. आयुर्वेद में बताया गया कि ये पानी महिलाओं की कई समस्याओं से निजात देने में मदद करता है. तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं इसके फायदे के बारे में. 

चावल का सफेद पानी 

मिली जानकारी के अनुसार चावल के पानी में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है. इसके अंदर कई तरह के उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिसकी मदद से शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. चावल के पानी का इस्तेमाल पुराने समय से किया जा रहा है. कई लोगों ने इसका उपयोग करके कई बीमारियों को ठीक किया है. चावल के पानी से आप वाइट डिस्चार्ज, पेशाब में जलन, यूटीआई जैसी दिक्कतों से निजात पाया जा सकता हैं. 

चावल का पहला पानी

चावल का पानी बनाने के लिए आप 10 ग्राम चावल लें, इसे पानी में अच्छे से धो लें. इसके बाद चावल में 60-80 मिलीलीटर पानी मिलाएं और दो से चार घंटे के लिए बर्तन को ढक कर रख दें. इसके बाद चावल को 2-3 मिनट के लिए पानी के अंदर मसलें इसके बाद आप एक साफ बर्तन में पानी छान कर रख लें. अब यह पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो गया है. इस पानी को आप दिन में घूंट-घूंट कुछ मिनटों पर पीते रहें. इस पानी का उपयोग 10-12 घंटे तक किया जा सकता है. 

calender
16 March 2024, 04:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो