CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। स्‍टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Shruti Singh
Shruti Singh

CBSE Board Admit Card 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। स्‍टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे है, वे अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

प्राइवेट कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड भी जारी

आपको बता दें कि जो भी छात्र-छात्राएं रेगुलर स्कूल जाते है, उनके एडमिट कार्ड स्कूल द्वारा डाउनलोड कर बांटे जाएंगे। वहीं प्राइवेट कैंडिडेट्स को अपने एडमिट कार्ड खुद ही सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करने होंगे। इसके लिए वह डायरेक्ट cbse.gov.in पर जा सकते है।

एडमिट कार्ड में चेक करें ये जानकारी

एडमिट कार्ड में उम्मीदवारों को अपना नाम, माता-पिता का नाम, रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, परीक्षा का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, एडमिट कार्ड आईडी, परीक्षा का सेंटर और शिफ्ट की टाइमिंग दी गई होगी। इन सभी जानकारी को आप एक बार अच्छे से चेक कर ले। कैंडिडेट्स सभी डिटेल्स अच्छे से पढ़ने के बाद ही एडमिट कार्ड पर अपने हस्ताक्षर करें।

10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री

परीक्षा के दिन एग्जाम सेंटर पर सुबह 10 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। ऐसे में सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र में टाइम से पहुंचना होगा। कैंडिडेट्स अपने साथ एडमिट कार्ड और पहचान पत्र जरूर लेकर जाए। इस बीच बता दें कि उम्मीदवार मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक सामान या फिर कोई भी वर्जित सामान परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जा सकते है।

15 फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं

देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2023 से शुरू होगी। वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षा 21 मार्च और 12वीं की परीक्षा 5 अप्रैल को समाप्त होंगी।

calender
08 February 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो