युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए Agneepath भर्ती योजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए एक नई अल्पकालिक भर्ती नीति को मंजूरी दी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के लिए एक नई अल्पकालिक भर्ती नीति को मंजूरी दी। अग्निपथ नाम की यह योजना 17.5 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए तीन सेवाओं में से किसी एक को अग्निपथ के रूप में शामिल करने में सक्षम बनाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना को एक परिवर्तनकारी पहल के रूप में देखा जा रहा है, जो एक बड़ा बदलाव लाएगा और देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खोलेगा। राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों को एक युवा प्रोफ़ाइल प्रदान करते हुए भारत की सुरक्षा को मजबूत करेगी।

सशस्त्र बलों को सभी सम्मान की नजर से देखते हैं और युवा वर्दी पहनना चाहते हैं। अग्निवीर को एक एक्जिट पैकेज के साथ एक अच्छा पैकेज दिया जाएगा। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निपथ योजना का उद्देश्य सेना को भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू बल बनाना है जो संघर्ष के पूरे स्पेक्ट्रम में कई चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो। उन्होंने कहा कि यह आईआईटी और अन्य तकनीकी संस्थानों के माध्यम से अग्निशामकों की भर्ती करके सेना की तकनीकी सीमा को बढ़ाएगा।

पात्रता

सैनिकों की भर्ती 17.5 से 21 वर्ष की आयु सीमा में लगभग 30,000-40,000 रुपये के वेतन पर की जाएगी। इसके लिए महिलाएं भी भर्ती योजना के लिए पात्र हैं। अग्निपथ के तहत भर्ती किए गए सैनिकों को चार साल बाद सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा, हालांकि नई प्रणाली में स्क्रीनिंग के एक और दौर के बाद उनमें से लगभग 25 प्रतिशत को बनाए रखने का प्रावधान होगा।

सेना प्रमुख जनरल मनोज ने कहा, एक ध्वनि, निष्पक्ष, पारदर्शी और एक मजबूत मूल्यांकन प्रणाली के आधार पर स्क्रीनिंग और चयन यह सुनिश्चित करेगा कि सेना लंबी अवधि के लिए सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ को बरकरार रखे और ये कर्मी हमारे संगठन का मूल बनेंगे। तीनों सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली के माध्यम से नामांकन किया जाएगा, जिसमें विशेष रैलियों और मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों जैसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क से कैंपस साक्षात्कार शामिल हैं।

calender
14 June 2022, 02:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो