कोर्ट की लंबी छुट्टियों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील याचिका में दलील- ये मौलिक अधिकारों का हनन हैं, इन्हें खत्म करें

*बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें कोर्ट में लंबी छुट्टी को याचिकाकर्ताओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन बताया गया है. याचिका में यह भी कहा गया है कि छुट्टियों के दिनों में अदालतों में अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई के लिए बहुत कम न्यायाधीश होते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

बॉम्बे हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसमें कोर्ट में लंबी छुट्टी को याचिकाकर्ताओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन बताया गया है. याचिका में यह भी कहा गया है कि छुट्टियों के दिनों में अदालतों में अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई के लिए बहुत कम न्यायाधीश होते हैं।

याचिकाकर्ता सबीना लकड़ावाला ने मांग की है कि दिवाली, क्रिसमस और गर्मियों के दौरान 70 दिनों से अधिक की छुट्टियां मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हैं और इसे समाप्त कर दिया जाना चाहिए।

दीवाली की छुट्टियों में भी कोर्ट काम करे

याचिकाकर्ता कहना है कि लंबी छुट्टियां जो औपनिवेशिक युग की निशानी हैं। ये जस्टिस डिलीवरी सिस्टम के पतन की वजह हैं, जो पहले से ही वेंटिलेटर पर है। लंबी छुट्टी एलीट लॉयर्स के लिए उपयुक्त है।

इसलिए सबीना ने छुट्टियां खत्म करने की याचिका दायर की थी

सबीना ने यह अपील इसलिए की है क्योंकि उसके ससुराल वालों, सौतेले बच्चों और सौतेले बच्चों ने 3 जुलाई 2021 को उसे घर से बाहर निकाल दिया था। उसे झूठे आरोप में आईपीसी की धारा 326 के तहत गिरफ्तार किया गया था। तब से, उसने राहत के लिए निचली अदालतों और उच्च न्यायालयों का दरवाजा खटखटाया है। करीब 158 दिन तक वह कोर्ट में पेश हुआ, फिर भी उसे कोई राहत नहीं मिली है।

calender
20 October 2022, 03:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो