केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को बीजेपी कर्नाटक के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया

भारतीय जनता पार्टी ने आज शनिवार को आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को अपना प्रभारी नियुक्त किया।

Sonia Dham
Sonia Dham

भारतीय जनता पार्टी ने आज शनिवार को आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को अपना प्रभारी नियुक्त किया। तमिलनाडु भाजपा इकाई के अध्यक्ष अन्नामलाई चुनावों के लिए सह-प्रभारी होंगे, जहां सत्तारूढ़ दल और विपक्षी कांग्रेस दोनों ने अप्रैल-मई में होने वाले चुनावों के लिए गहन सार्वजनिक आउटरीच शुरू की है। पार्टी के दिग्गज संगठन व्यक्ति प्रधान को पूर्व में कई चुनावों को संभालने का जिम्मा सौंपा गया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को नियुक्तियां कीं हैं।

बता दें कि धर्मेंद्र प्रधान को पहले भी चुनावों की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। यह एक कुशल राजनेता के रूप में, उनसे महत्वपूर्ण दक्षिणी राज्य में सत्ता को बनाए रखने के प्रयासों को अधिकतम करने के लिए स्थानीय इकाई में आंतरिक मुद्दों को सुलझाते हुए राज्य संगठन को संगठित करने की अपेक्षा की जाएगी। धर्मेंद्र प्रधान वर्तमान में भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री हैं। महासचिव होने के अलावा, उन्हें अगस्त 2011 में झारखंड में पार्टी की गतिविधियों की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई थी। धर्मेंद्र प्रधान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी सहयोगी और भरोसेमंद माने जाते हैं। कर्नाटक विधान सभा के सभी 224 सदस्यों का चुनाव करने के लिए मई 2023 में कर्नाटक विधान सभा चुनाव होने हैं।

बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। इनमें मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, कर्नाटक, मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। मानना है कि, वर्ष 2023 के चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए आधार मंच तैयार करेंगे। गैरतलब है की, चुनाव से पहले कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को एक ऐसी योजना को मंजूरी देने की घोषणा की, जो राज्य में लंबित ट्रैफिक जुर्माना भुगतान पर 50 प्रतिशत की छूट देती है। यह तभी लागू होगा जब भुगतान 11 फरवरी, 2023 से पहले किए गए हों।

calender
04 February 2023, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो