Budget Session : आज से बजट सत्र का दूसरा चरण होगा शुरू, सदन में ED-CBI के एक्शन पर विपक्ष करेगा हंगामा

सोमवार यानी 13 मार्च से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा। इस सत्र में बहुत से विधेयकों को पारित किया जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

सोमवार यानी 13 मार्च से संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होगा। इस सत्र में बहुत से विधेयकों को पारित किया जाएगा। आज शुरू होने वाले बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष ने सकार को कई मुद्दों पर घेरने की रणनीति बनाई है।

सदन में विपक्ष गैर बीजेपी शासित राज्यों में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी और सीबीआई की कार्रवाई के मुद्दों को लेकर हंगामा करने की योजना है। आपको बता दें कि सत्र के शुरुआत से पहले विपक्षी नेता रणनीति बनाएंगे।

इसके लिए आज सुबह विपक्षी दल बैठक करेंगे जिसमें केंद्र सरकार को घेरने रणनीति बनाई जाएगी। सत्र में देश में बढ़ती महंगाई औऱ बेरोजगारी के मुद्दों को विपक्ष सदन में उठाएगा।

खरगे की कार्यालय में होगी बैठक

सूत्रों के अनुसार विपक्षी दलों ली यह बैठक सुबह संसद भवन परिसर में राज्यसभा में स्थित मल्लकार्जुन खरगे के कार्यलय में होगी। इस बैठक में केंद्रीय एजेंसियों के दुरूपयोग और गौतम अडानी विवाद, ईडी, सीबीआई की कार्रवाई समेत कई मुद्दों पर विपक्ष की सरकार को घेरने की कोशिश रहेगी।

आपको बता दें कि इस बैठक में कांग्रेस पार्टी के कार्यालय में एक और बैठक की जाएगी। जिसमें सांसद हिस्सा लेंगे और पार्टी की रणनीति पर चर्चा होगी।

जांच एजेंसियों की कार्रवाई पर होगा हंगामा

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्षी दल अडानी मामले को उठाएंगे। इस मामले को लेकर सरकार के सवाल पूछे जाएंगे। कांग्रेस नेता सुरेश ने कहा कि “उनकी पार्टी अडाणी-हिंडनबर्ग मुद्दे को उठाना जारी रखेगी और सरकार से सवाल पूछेगी, क्योंकि सत्र के पहले चरण में इस बारे में सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया था”।

आपको बता दें कि ईडी-सीबीआई की विपक्ष नेताओं पर लगातार एक्शन को लेकर संसद में आज हंगामें के आसार है। कांग्रेस नेता सुरेश ने कहा कि “यह विषय नौकरी के बदले जमीन घोटाले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार के खिलाफ जारी जांच को लेकर चर्चा में है”।

हाल ही में तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओब्रायन ने कहा था कि “एलआईसी से जुडे निवेश प्रभाव खतरे, महंगाई जैसे विषयों का आम लोगों के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है और तृणमूल कांग्रेस इन विषयों को उठायेगी”। उन्होंने कहा कि “उनकी पार्टी गैर भाजपा शासित राज्यों की सरकारों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग के विषय को भी उठायेगी”।

राहुल गांधी के बयान सदन में बहस की संभावना

कैम्बिज विश्वविधालय में राहुल गांधी ने देश की आलोचना को लेकर जो बयान दिया था। आज सदन में इस मुद्दे पर भाजपा राहुल गांधी पर हमला बोलेगी। बीजेपी और कांग्रेस में बड़ी बहस आज सदन में देखने को मिल सकती है।

कल उपराष्ट्रपति ने की थी बैठक

रविवार 12 मार्च को देश के उपराष्टपति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए सर्वदलीय बैठक की थी। जिसका उद्देश्य था संयम बनाते हुए सजन की कार्यवाही को होने दिया जाए।

आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वरिष्ठ मंत्रियों के साथ संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की रणनीति पर लेकर चर्चा की थी।

बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलेगा

31 जनवरी 2023 को संसद के बजट सत्र की शुरुआत हुई थी। यह सत्र का दूसरा चरण है जो 13 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। आपको बता दें कि इस सत्र में राज्यसभा में लंबित 26 और लोकसा में लंबित 9 विधेयक पास हो सकते हैं।

इसके अलावा सरकार का प्राथमिक प्रयास वित्त विधेयक को पास कराने का रहेगा। इसके अलावा इस सत्र में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

calender
13 March 2023, 10:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो