पहले दिन करीब 20 किमी चली कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा'

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा पहले दिन करीब 20 किलोमीटर की दूरी तय की। सुबह 7 बजे कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा पहली पाली में क़रीब 13 किलोमीटर चल सुचिन्द्रम स्कूल पहुचीं जहां दोपहर विश्राम के बाद फिर 7 किलोमीटर चलकर यात्री पहुँचे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कन्याकुमारी- कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा पहले दिन करीब 20 किलोमीटर की दूरी तय की। सुबह 7 बजे कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा पहली पाली में क़रीब 13 किलोमीटर चल सुचिन्द्रम स्कूल पहुचीं जहां दोपहर विश्राम के बाद फिर 7 किलोमीटर चलकर यात्री पहुँचे। पहले दिन की यात्रा की समाप्ति के बाद कांग्रेस महासचिव ने ट्वीट कर कहा "हमने अभी-अभी भारत जोड़ो यात्रा का पहला दिन पूरा किया है। भारत यात्री करीब 20 किलोमीटर पैदल चलकर आए। यह पहले दिन के लिए एक अच्छी शुरुआत है। लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है और उनका उत्साह देखा जा सकता है।"

पहली पाली की यात्रा के बाद राहुल गांधी ने कुछ महिला समूहों, दलित व पर्यावरण कार्यकर्ताओं से मुलाकात की, पार्टी का कहना है कि रास्ते में लोगों से मिलने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा जहाँ राहुल अगल-अलग समूह के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उन्हें समाज के लिए अच्छा कार्य करने के लिये सम्मानित भी करेंगे।

इस यात्रा के बाद अधिक आक्रामक एवं सक्रिय होगी कांग्रेस: जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को पार्टी के लिए ‘जीवन रक्षक’ करार देते हुए गुरुवार कहा कि यह यात्रा कांग्रेस को एक नए अवतार में लाएगी तथा वह पहले से अधिक आक्रामक एवं सक्रिय होगी जिसे मित्र और राजनीतिक विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्होंने मीडिया के साथ बातचीत में यह भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी इस यात्रा को लेकर जिस तरह से हमले कर रही है उससे स्पष्ट है कि सत्ताधारी दल परेशान है।

उन्होंने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को कांग्रेस के लिए संजीवनी बताते हुए कहा कि यह पार्टी को मजबूती देगी और उसमें नयी जान फूंकेगी। रमेश ने कहा, मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि यह यात्रा कांग्रेस के लिए संजीवनी है, जीवन रक्षक है। कांग्रेस नेता ने कहा कि 137 साल के इतिहास में कांग्रेस कई बार अलग-अलग अवतार में सामने आई है और इस यात्रा से उसका नया अवतार होगा। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पहले से अधिक आक्रामक और सक्रिय होगी जिसे हमारे मित्र और राजनीतिक विरोधी हल्के में नहीं ले सकेंगे। अब तक हमें सिर्फ हमारे विरोधी ही नहीं, बल्कि हमारे मित्र और सहयोगी भी हल्के में लेते रहे हैं।

रमेश ने कहा कि आज भी देश के कोने-कोने में कांग्रेस की उपस्थिति है कांग्रेस सबसे पुरानी पार्टी है और भले ही वह सत्ता में न हो लेकिन वह हर मोहल्ले, कस्बे तथा गांव में मौजूद है। भारत जोड़ो’ यात्रा की भाजपा द्वारा आलोचना किए जाने पर उन्होंने कहा, ‘यह भारत जोड़ो यात्रा है, मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है कि भाजपा क्या कह रही है। मेरा ध्यान भारत जोड़ो यात्रा पर केंद्रित है। रमेश ने यह भी कहा कि भाजपा के बयानों से स्पष्ट है कि वह इस यात्रा से परेशान है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के तहत सुबह के समय 13 किलोमीटर की दूरी तय की गई।

calender
08 September 2022, 07:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो