कोनराड संगमा ने मेघालय में सरकार बनाने का दावा किया पेश, PM MODI का मिला साथ

मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। वहीं आज नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) प्रमुख कोनराड संगमा ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है

Vishal Rana
Vishal Rana

बीते दिन 2 फरवरी को पूर्वोत्तर के तीन राज्य त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए। नतीजे सामने आने के बाद जहां त्रिपुरा और नागालैंड में भाजपा महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है तो वहीं मेघालय में कोई भी पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल करने में नाकाम रही है लेकिन मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। वहीं आज नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) प्रमुख कोनराड संगमा ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

कोनराड संगमा ने दावा किया है कि उनके पास 32 से अधिक विधायकों का समर्थन है जिससे पूर्ण बहुमत स्पष्ट होता है। उनके पास भाजपा और कुछ अन्य दलों का समर्थन है जिसके चलते आज उन्होंने राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है। कोनराड संगमा द्वारा सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद पीएम मोदी ने उनको एक खास संदेश भेजा।

पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा कि, "मैं मेघालय विधानसभा चुनावों में कोनराड संगमा की पार्टी के सराहनीय प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई देना चाहता हूं। मेरे मित्र स्वर्गीय पी ए संगमा जी को आज बहुत गर्व होता। मेघालय की प्रगति के लिए साथ मिलकर काम करते रहने को लेकर उत्सुक हूं।"

मेघालय की 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के बाद किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत का आंकड़ा 30 है। एनपीपी 26 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। बीजेपी के समर्थन के बाद एनपीपी के पास 28 सीटें हो गई है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा को दो सीटें और चाहिए। इसे लेकर संगमा ने कहा कि बीजेपी और अन्य पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है और वो जल्द ही सबको बताएंगे कि उन्हें कौन सी पार्टी ने समर्थन दिया है।

एनपीपी नेता कोनराड संगमा ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया है। हमें प्रधानमंत्री कार्यालय से जवाब का इंतजार है। उन्होंने कहा कि अगर पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे तो उसी हिसाब से कार्यक्रम की तारीख को तय किया जाएगा।

मेघालय में एनपीपी को सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने अपना समर्थन दिया है। एनपीपी के साथ गठबंधन की सरकार बनाने के पीछे असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा का अहम रोल माना जा रहा है। दरअसल, हिमंता बिस्व सरमा की पूर्वोत्तर के राज्यों में मजबूत पकड़ है। पूर्वोत्तर के स्थानीय मुद्दों के साथ उन्होंने इन राज्यों में हिंदुत्व की अलख जगाई है।

calender
03 March 2023, 04:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो