Earthquake: दिल्ली एनसीआर इलाके में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती, अफगानिस्तान रहा केंद्र

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र समेत उत्तरी भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Earthquake: दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान समेत लगभग-लगभग पुरे उत्तर भारत में मंगलवार रात करीब 10:20 पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इमारतों के हिलने से लोगों में दहशत फ़ैल गई। लोगो अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। झटके काफी देर तक महसूस किए गए। अधिकांश लोग खाने के बाद सोने की तैयारी में थे और आराम कर रहे थे। तभी उनका बेड और पंखा हिलने लगा और लोग अपने घर से बाहर निकल कर भागने लगे।  

रिपोर्टों के अनुसार, तुर्कमेनिस्तान, भारत, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और किर्गिस्तान सहित 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के कलाफगन से 90 किमी दूर बताया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब सहित उत्तरी भारतीय राज्यों में भूकंप के झटके कई सेकेंड तक रहे, जिससे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी) के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया। भूकंप के बाद दिल्ली के शकरपुर में बिल्डिंग झुकने की कॉल दमकल विभाग को मिली है।

calender
21 March 2023, 10:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो