मणिपुर में भूकंप के झटके, 4.5 थी तीव्रता

मणिपुर में आज (31 जनवरी) सुबह-सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे डर कर लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Earthquake: मणिपुर में आज (31 जनवरी) को सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे डर कर लोग अपने-अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए। हालांकि अभी तक किसी भी प्रकार की हताहत की खबर नहीं आई है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 थी। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि राज्य के कमजोंग इलाके में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। जानकारी के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह 10:20 मिनट पर महसूस किये गए।

बता दें कि इससे पहले कल (30 जनवरी) गुजरात के कच्छ जिले में भूकंप आया था। भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान (ISR) ने इस बात की जानकारी दी कि भूकंप सुबह 4.2 की तीव्रता का था। हालांकि भूकंप से किसी के जान और संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली थी। ISR ने गांधीनगर स्थित अपनी वेबसाइट पर बताया कि भूकंप सुबह 6 बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के साथ महसूस किया था। जिसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था। कच्छ अहमदाबाद से लगभग 400 किमी दूर है।

इससे पहले 24 जनवरी को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। झटके कम से कम 15 सेकंड तक रहे, जिसमें लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकलते देखे गए।

भूकंप आने पर क्या करे?

भूकंप के झटके जैसे ही महसूस हो तुरंत आपको उस घर में से बाहर खुली जगह पर निकल जाना चाहिए। 

calender
31 January 2023, 02:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो