आज से किसानों की घर वापसी शुरु, बॉर्डर हो रहे खाली

आज से किसानों की घर वापसी शुरु, बॉर्डर हो रहे खाली

Lalit Hudda
Lalit Hudda

लगभग 378 दिनों से चल रहे तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों का आंदोलन अब समाप्त हो गया है। संयुक्त किसान मोर्चा के आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा के बाद आज सुबह से गाजीपुर बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर आदि खाली होने शुरु हो गए है। किसानों ने अपना-अपना समान लेकर घर की ओर वापसी शुरु कर दी। इस बीच किसानों में काफी खुशी भी देखने को मिली।

ALSO READ: कोरोनाः देश में 24 घंटे में 7,992 नये मरीज

वहीं किसानों की घर वापसी को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, आज से किसान अपने-अपने घर जा रहे हैं लेकिन हम 15 दिसंबर को घर जाएंगे क्योंकि देश में हज़ारों धरने चल रहे हैं, हम पहले उन्हें समाप्त करवाएंगे और उन्हें घर वापस भेजेंगे। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ इन किसानों का एक साल से अधिक समय से प्रदर्शन चल रहा था। इन किसानों की मांग थी कि ये कानून किसान विरोधी है, इसे वापस लिया जाए।

वहीं, केंद्र का कहना था कि वो कानून में संशोधन कर सकती है लेकिन वापस नहीं ले सकती है। हालांकि, पीएम मोदी ने 19 नवंबर को प्रकाश पर्व पर तीनों कृषि संबंधी कानून को वापस लेने की घोषणा कर दी। वहीं, 29 नवंबर को इससे संबंधित बिल को लोकसभा और राज्यसभा से पास कर दिया गया। अब ये कानून वापस लिया जा चुका है।

.
calender
11 December 2021, 05:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो