गुवाहाटी में शुरू हुई G -20 की बैठक

असम में पहली बार G-20 की बैठक गुरुवार को केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए शुरू हुई।

Sonia Dham
Sonia Dham

असम में पहली बार G-20 की बैठक गुरुवार को केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए शुरू हुई। यहाँ स्थायी वित्तपोषण समाधानों पर विचार-विमर्श किया जायेगा। प्रभावशाली विश्व समूह की चर्चा के लिए 95 विदेशी अधिकारियों सहित 100 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें G20 देशों, अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हैं, गुवाहाटी में इकट्ठे हुए हैं।

सोनोवाल ने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा, "गुवाहाटी की इस शानदार भूमि के आसपास आयोजित होने वाली आज की बैठक का एक विशेष अर्थ है क्योंकि विविध जातीयता और संस्कृति के समुदाय टिकाऊ प्रथाओं के माध्यम से सामाजिक रूप से प्रकृति के साथ मिलकर रहते हैं।" केंद्रीय नौवहन, बंदरगाह और जलमार्ग मंत्री ने कहा कि गुवाहाटी में 'पहली सतत वित्त कार्य समूह बैठक' (SFWGM ) के माध्यम से G-20 समूह स्थायी निवेश को अधिकतम करने के लिए स्थायी वित्त का समय पर संदेश साझा कर रहा है।

असम से आने वाले केंद्रीय मंत्री ने बढ़ते जलवायु परिवर्तन प्रभावों से लड़ने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सतत विकास के लिए भारत सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर भी प्रकाश डाला। सोनोवाल ने आगे कहा कि ''वैश्विक अर्थव्यवस्था को सतत विकास की दिशा में एक पथ पर लाने के बारे में तात्कालिकता और कार्रवाई की भावना बढ़ रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि जलवायु परिवर्तन के सामने SDG का कार्यान्वयन दुनिया भर की सरकारों के लिए प्राथमिकता है।" वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के सलाहकार गीतू जोशी ने कहा कि SFWGM के गुवाहाटी संस्करण के तीन मुख्य एजेंडा जलवायु वित्त के लिए समय पर और पर्याप्त संसाधन जुटाना, सतत विकास लक्ष्यों के लिए वित्त को सक्षम बनाना और सतत विकास के वित्तपोषण के लिए पारिस्थितिकी तंत्र की क्षमता निर्माण करना है।

calender
02 February 2023, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो