हिलेरी क्लिंटन गुजरात दौरे के दूसरे दिन सॉल्ट पैन वर्कर्स से मिलेंगी

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन गुजरात दौरे के दूसरे दिन यानि सोमवार को सुरेंद्रनगर जिले में नमक के कामगारों से मिलेंगी।

Sonia Dham
Sonia Dham

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन गुजरात दौरे के दूसरे दिन यानि सोमवार को सुरेंद्रनगर जिले में नमक के कामगारों से मिलेंगी। क्लिंटन सुरेंद्रनगर जिले के कुडा रेगिस्तान में एक महिला किसान के आश्रय स्थल और साल्ट प्लेन का दौरा करेंगी। कुछ किसान उन्हें नमक की खेती की प्रक्रिया भी समझाएंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे। बयान में कहा गया है कि वह एक सामुदायिक शिक्षण केंद्र का भी दौरा करेंगी और संगठन के अगले 50 वर्षों पर सेवा नेताओं के साथ एक गोलमेज बैठक में भाग लेंगी।

बता दें कि, अमरीका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन रविवार को दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचीं। यात्रा के पहले दिन क्लिंटन ने अहमदाबाद में 'सेल्फ इम्पावर्ड वुमेन एसोसिएशन' (SEWA- Self Employed Women's Association) के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने SEWA की संस्थापक सामाजिक कार्यकर्ता एवं गांधीवादी इला भट्ट को श्रद्धांजलि दी। हिलेरी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली गर्मी अनौपचारिक क्षेत्रों में महिला मजदूरों के लिए एक अतिरिक्त चुनौती है। एक वैश्विक 'क्लाइमेट रेसिलिएंस फंड' (Climate Resilience Fund) इस चुनौती से निपटने में मदद करेगा। हिलेरी क्लिंटन और इला भट्ट, जिनकी पिछले साल 2 नवंबर को उम्र से संबंधित बीमारियों के कारण मृत्यु हो गई थी, 1995 से एक-दूसरे को जानते थे और पूर्व, 2018 के सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रसिद्ध महिला अधिकार कार्यकर्ता के काम को क्रांतिकारी कहा था।

1972 में, भट्ट ने महिलाओं को छोटे ऋण देने के लिए एक संगठन शुरू किया जो उन्हें अपने काम में पूर्णता पाने में मदद कर सकता था और अपने परिवार की भलाई में योगदान दे सकता था। इसे स्व-नियोजित महिला संघ, या SEWA- Self Employed Women's Association कहा जाता था। इससे पहले हिलेरी क्लिंटन 2018 में भारत आयी थीं।

calender
06 February 2023, 11:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो