भारत की 140 करोड़ आबादी और सिर्फ 100 सबसे अमीर लोगः राहुल गांधी

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा के दूसरे चरण के पहले शुक्रवार सुबह पानीपत से शुरू हुई। यात्रा ने गुरुवार शाम को उत्तर प्रदेश से हरियाणा में दोबारा प्रवेश किया। रात्रि विश्राम के बाद यात्रा पानीपत के कुरार से शुरू हुई। राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा को 112 दिन हो गए हैं और पानीपत में हमारा इतना गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा के दूसरे चरण के पहले शुक्रवार सुबह पानीपत से शुरू हुई। यात्रा ने गुरुवार शाम को उत्तर प्रदेश से हरियाणा में दोबारा प्रवेश किया। रात्रि विश्राम के बाद यात्रा पानीपत के कुरार से शुरू हुई। राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि "कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा को 112 दिन हो गए हैं और पानीपत में हमारा इतना गर्मजोशी से स्वागत किया गया।"

राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि "मेरे मन में एक सवाल है, देश की आबादी भी 140 करोड़ है, और देश के सिर्फ 100 अमीरों के पास देश की कुल संपत्ति का 50 फीसदी हिस्सा है, क्या आपको इसमें न्याय दिखता है? यह नरेंद्र मोदी के भारत की वास्तविकता है। यदि आप भारत के सभी कॉर्पोरेट लाभ को देखते हैं, तो 90 प्रतिशत लाभ केवल 20 कॉर्पोरेट के पास है और इस देश का आधा धन केवल 100 लोगों के हाथ में है। यह नरेंद्र मोदी के भारत की सच्चाई है।"

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि "इस सरकार ने दो भारत बनाए हैं- एक भारत जहां गरीब और आम लोग रहते हैं और दूसरा भारत जिसमें 200-300 लोग रहते हैं जिनके पास सारी दौलत है। आपके पास केवल पानीपत की यह हवा है जिसमें आप सांस नहीं ले सकते.. यह कैंसर है।" राहुल ने कहा कि "पानीपत सूक्ष्म उद्योगों का केंद्र था लेकिन नोटबंदी और जीएसटी ने छोटे और मध्यम व्यवसायों को बर्बाद कर दिया और यह पूरे देश की कहानी है।"

राहुल गांधी ने कहा, जीएसटी और नोटबंदी ने देश की कमर तोड़ दी है। बेरोजगारी के मामले में हरियाणा 38 फीसदी के साथ देश में शीर्ष पर है। राहुल गांधी ने केंद्र की अग्निपथ योजना से जुड़े मुद्दों को भी उठाया। “राज्य की ऊर्जा बर्बाद हो रही है। अग्निवीर नीति क्या है? नेताओं ने खुद को सबसे बड़ा देशभक्त बताया। किसान और जवान सुबह 4 बजे उठ जाते हैं और लाखों युवा तिरंगे की रक्षा के लिए भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं।" लेकिन अब वे निराश हैं। सरकार भारत की सीमाओं की रक्षा के लिए हर साल 80,000 युवाओं को सेना में नियुक्त करती थी। चार साल के अंतराल के बाद केवल 25 फीसदी को नियमित नौकरी मिलेगी और बाकी बेरोजगार रह जाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा "जब मैं सैनिकों के मुद्दों के बारे में बोलता हूं तो वे मुझ पर सरकार के खिलाफ बोलने का आरोप लगाते हैं"। उन्होंने केंद्र के तीन कृषि कानूनों पर कहा, "सरकार "किसान विरोधी कानून" भी लाई थी, लेकिन किसानों ने सरकार को मजबूर किया और पीएम को अपनी गलती माननी पड़ी। लेकिन पीएम को अपनी गलती का एहसास नहीं हुआ और किसानों को एक साल तक सड़कों पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

calender
06 January 2023, 08:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो