India-US 2+2 dialogue: प्रधानमंत्री मोदी बोले- विश्व के दो बड़े और पुराने लोकतंत्रओं के रूप में हम नेचुरल पार्टनर्स हैं

India-US 2+2 dialogue से पहले भारत के प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक दूसरे से वर्चूअली मुलाकात की । मुलाकात के दौरान पहले से अमेरिका दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनके अमेरिकी काउंटरपार्ट भी मौजूद रहे। उन्होंने मीटिंग के दौरान कहा पिछले साल सितम्बर में जब मैं वाशिंगटन आया था, तब आपने कहा था कि भारत-अमेरिका बहुत सी वैश्विक समस्याओं के समाधान में योगदान दे सकती है। मैं आपकी बात से पूर्णतः सहमत हूं। विश्व के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों के रूप में, हम natural partners हैं। उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा करते हुए कहा कि आज की हमारी बातचीत ऐसे समय पर हो रही है जब यूक्रेन में स्थिति बहुत चिंताजनक बनी हुई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

India-US 2+2 dialogue: प्रधानमंत्री मोदी बोले- विश्व के दो बड़े और पुराने लोकतंत्रओं के रूप में हम नेचुरल पार्टनर्स हैं India-US 2+2 dialogue से पहले भारत के प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक दूसरे से वर्चूअली मुलाकात की । मुलाकात के दौरान पहले से अमेरिका दौरे पर गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनके अमेरिकी काउंटरपार्ट भी मौजूद रहे।  

उन्होंने मीटिंग के दौरान कहा पिछले साल सितम्बर में जब मैं वाशिंगटन आया था, तब आपने कहा था कि भारत-अमेरिका बहुत सी वैश्विक समस्याओं के समाधान में योगदान दे सकती है। मैं आपकी बात से पूर्णतः सहमत हूं। विश्व के दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों के रूप में, हम natural partners हैं। उन्होंने यूक्रेन की स्थिति पर भी चर्चा करते हुए कहा कि आज की हमारी बातचीत ऐसे समय पर हो रही है जब यूक्रेन में स्थिति बहुत चिंताजनक बनी हुई है। कुछ सप्ताह पहले तक, 20,000 से अधिक भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे। काफी मेहनत के बाद हम उन्हें वहां से सकुशल निकालने में सफल हुए। हालाकि एक छात्र ने अपना जीवन खो दिया।

 

आगे की बातचीत में उन्होंने कहा कि मैंने यूक्रेन और रूस, दोनों के राष्ट्रपतियों से कई बार फ़ोन पर बातचीत की। मैंने न सिर्फ़ शांति की अपील की, बल्कि मैंने राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत का सुझाव भी दिया। हमारी संसद में भी यूक्रेन के विषय पर बहुत विस्तार से चर्चा हुई है। आगे उन्होंने बूचा नरसंहार की निंदा करते हुए कहा कि हाल में Bucha शहर में निर्दोष नागरिकों की हत्याओं की खबर बहुत ही चिंताजनक थी। हमने इसकी तुरंत निंदा की और एक निष्पक्ष जांच की मांग भी की है।

 

अंत मे उन्होंने कहा हम आशा करते हैं कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत से शांति का मार्ग निकलेगा।

calender
12 April 2022, 01:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो