Indian Air Force Day : आसमान में कलाबाजियां करता दिखेगा भारतीय जेट, एयर शो के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू समेत उपस्थित होगें 30 हजार अतिथि

आज 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना अपना 90th स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर वायुसेना की ओर से चंड़ीगढ़ में पारंपरिक तौर पर विशेष कार्यक्रम रखा गया है। इस दौरान वायुसेना का एयर शो कार्यक्रम का विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा।

Suman Saurabh
Suman Saurabh

चड़ीगढ़: आज 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना अपना 90th स्थापना दिवस मना रहा है। इस मौके पर वायुसेना की ओर से चंड़ीगढ़ में पारंपरिक तौर पर विशेष कार्यक्रम रखा गया है। इस दौरान वायुसेना का एयर शो कार्यक्रम का विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। कार्यक्रम का उद्धाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा किया जाएगा, मुर्मू समेत कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पंजाब के सीएम भगवंत मान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत 30 हजार से अधिक अतिथिओं के शामिल होने की संभावना है।

एयर शो कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण

एयर शो कार्यक्रम की शुरूआत दोपहर 2:30 बजे से होना है। इस शो के दौरान वायुसेना के तमाम जेटस आसमान में कलाबाजियां करते हुए नजर आएंगी। वायुसेना के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सेना का विशेष जेट राफेल, सुखोई, मिराज, प्रचंड, चिनुक, रूद्र, मिग, चेतक और चीता आसमान ने गरजकर दुश्मनों को चेतावनी देते नजर आएगें।

ताकत की प्रदर्शन करती नजर आएंगी वायुसेना

इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट अत्याधुनिक विमानों से दांतों तले उंगलियां दबा देने वाले एयर शो का प्रदर्शन करते हैं। आज यह विश्व विदित है कि रक्षा क्षेत्र में भारत में आमूल-चूल परिवर्तन आया है। हमारी तीनों सेनाओं की ताकत बढ़ी है। देश के लिए अत्यंत गौरव की बात है कि वर्तमान में भारतीय वायु सेना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी शक्ति बनकर उभरी है। इसी वर्ष आधुनिक सेना की विश्व निर्देशिका ने ग्लोबल एयर पावर्स रैंकिंग में भारतीय वायुसेना को विश्व में तीसरा स्थान दिया है।

calender
08 October 2022, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो