Indian army रचेगी इतिहास! सियाचिन में तैनाती के बाद देश की 108 बेटियां कर्नल बन करेंगी सेना की अगुवाई

भारतीय सेना में महिलाओं की सशक्त भूमिका के परपेक्ष्य में नया इतिहास लिख रहा है। जी हां, बता दें कि पहली बार सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) पर किसी महिला अधिकारी के तैनाती के बाद अब Indian army में देश की बेटियां कर्नल बन सेना का नेतृत्व करने जा रही हैं।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

साल 2023, भारतीय सेना में महिलाओं की सशक्त भूमिका के परपेक्ष्य में नया इतिहास लिख रहा है। जी हां, बता दें कि पहली बार सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) पर किसी महिला अधिकारी के तैनाती के बाद अब Indian armyमें देश की बेटियां कर्नल बन सेना का नेतृत्व करने जा रही हैं।

Indian armyमें बेटियों के कर्नल बनने की राह हुई आसान

गौरतलब है कि, भारतीय सेना पुरुषों के बराबर महिला अधिकारियों को अवसर प्रदान किए जाने के लिए लगातार प्रयासरत है। दरअसल, अब सेना में 108 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक का प्रमोशन दिए जाने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत मीडिया में आई खबरों की माने तो भारतीय सेना पहली बार मिलिट्री से लेकर इंजीनियर्स, इंटेलिजेंस औरआयुध सेवा जैसी शाखाओं में कार्यरत महिलाओं अधिकारियों को कमांडिंग पोजिशन देने जा रहा है। इसके तहत सेना की 108 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक की प्रमोशन दिए जाने की प्रकिया 9 जनवरी से शुरू हो जाएगी।

पुरुषों के बराबर अवसर देने के लिए भारतीय सेना का प्रयास

इस बारे में सेना के प्रमुख अधिकारियों ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि ‘भारतीय सेना की अलग-अलग इकाइयों में महिला अधिकारी बेहतर काम कर रही हैं, ऐसे में सेना भी ऐसी महिला अधिकारियों को उनके समकक्ष पुरुषों के बराबर अवसर देने के लिए प्रयास रत है.. और इसी दिशा में पहली बार सेना में कर्नल रैंक के लिए महिला अधिकारियों के चयन प्रक्रिया होने जा रही है’।

मालूम हो कि हाल ही में Siachen Glacier पर पहली बार किसी महिला अफसर की तैनाती हुई है और वो हैं भारतीय सेना की Fire and Fury Corps की महिला अधिकारी कैप्टन शिवा चौहान। बता दें कि 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर (Siachen Glacier) दुनिया का सबसे ऊंचा और मुश्किल युद्ध क्षेत्र है। ऐसे में विशेष प्रशिक्षित सैनिकों की ही तैनाती की जाती है। मालूम होकि इससे पहले सियाचिन ग्लेशियर पर किसी महिला सैनिक की तैनात नहीं की गई थी। लेकिन अब भारतीय सेना के इतिहास में कैप्टन शिवा चौहान ने नया अध्याय लिखा है।

calender
07 January 2023, 11:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो