Indian Railway: ट्रेन के कोच में गंदगी फैलाने वाले हो जाएं सावधान! लग सकता हैं जुर्माना

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने स्टेशनों के साथ ट्रेनों के कोच को साफ रखने के लिए विशेष योजना बनाई हैं। बता दें कि अब लोगों को स्लीपर कोच या फिर एसी कोच में गंदगी फैलाना महंगा पड़ सकता है।

Shruti Singh
Shruti Singh

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने स्टेशनों के साथ ट्रेनों के कोच को साफ रखने के लिए विशेष योजना बनाई हैं। बता दें कि अब लोगों को स्लीपर कोच या फिर एसी कोच में गंदगी फैलाना महंगा पड़ सकता है। अक्सर लोग ठंड के मौसम के दौरान मूंगफली के छिलके या चॉकलेट आदि के रैपर सीट के नीचे फेंक देते हैं। इस वजह से ट्रेनों के कोच में काफी गंदगी हो जाती है और इसी हरकत पर रोक लगाने के लिए उन लोगों से अब जुर्माना वसूला जाएगा।

बता दें कि अगर आप ट्रेन में गंदगी फैलाते हुए पकड़े जाते है तो आपको 100 से 500 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपको सार्वजनिक रूप से अपमानित भी किया जा सकता हैं। ऐसे में ट्रेन में किसी भी प्रकार की गंदगी फैलाना यात्रियों को परेशानी में डाल सकता हैं।

दरअसल, ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर(टीटीई) ट्रेनों में गंदगी फैलाने वाले यात्रियों पर निगरानी रखेंगे। स्वच्छता अभियान के तहत रेलवे ने ये कदम उठाया है। रेलवे का कहना है कि इसका मकसद ट्रेनों के कोच को साफ रखना हैं।

calender
09 November 2022, 04:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो