कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023ः आम आदमी पार्टी ने 60 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी

आम आदमी पार्टी की कर्नाटक इकाई ने शुक्रवार को 60 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। आप नेताओं ने दावा किया था कि पार्टी समाज के सभी वर्गों के लोगों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देगी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) की कर्नाटक इकाई ने शुक्रवार को 60 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। आप पार्टी ने कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीटो पर चुनाव लड़ने की तैयारी की हुई है। आप नेताओं ने दावा किया था कि पार्टी समाज के सभी वर्गों के लोगों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देगी।

60 उम्मीदवारों की नवीनतम सूची के अनुसार, पार्टी ने वरुणा निर्वाचन क्षेत्र में राजेश जीएस को मैदान में उतारा है। यह वहीं सीट है जहां से पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया चुनाव लड़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस सीट से बीजेपी ने पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को चुनावी मैदान में उतार सकती है। आप के राज्य संयोजक पृथ्वी रेड्डी ने भी दावा किया है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची में 14 किसानों को टिकट दिया गया है। वहीं इस सूची में 11 महिलाएं, 14 किसान, 18 वकील, छह डॉक्टर, 23 इंजीनियर और एक सेवानिवृत्त बीएमटीसी बस कंडक्टर शामिल है।

उम्मीदवारों की यह दूसरी सूची बुधवार को कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी करने के बाद सामने आई है। आप पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में 10 वादे किए जिनमें प्रति माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली, नौकरियों में स्थानीय लोगों को 80 प्रतिशत आरक्षण और सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देना शामिल है। आप पार्टी ने दावा किया है कि राज्य सरकार की नौकरियों के लिए कन्नड़ दक्षता अनिवार्य कर दी जाएगी और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए पार्टी प्रति वर्ष दो लाख नौकरियां पैदा करेगी।

आप नेता संजय सिंह ने बेंगलुरु में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि यह सिर्फ एक चुनावी घोषणा पत्र नहीं है, यह 10 गारंटियों की एक सूची है, जिसे हम दिल्ली और पंजाब की तरह पूरा करेंगे। बता दें कि 80 उम्मीदवारों की पहली सूची में आम आदमी पार्टी ने कई सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को उम्मीदवार घोषित किया है, जिसमें बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका के पूर्व अधिकारी के मथाई और चिकपेट से सुप्रीम कोर्ट के वकील बृजेश कलप्पा शामिल है। पहली सूची में अन्य प्रमुख हस्तियों में बीटी नागन्ना, मोहन दसारी, शांतला दामले और पद्मनाभनगर से अजय गौड़ा है।

इस बीच कांग्रेस पार्टी ने भी कर्नाटक चुनाव के लिए अपने 124 उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है। पार्टी ने वरुणा सीट से सिद्धारमैया और कनकपुरा विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रमुख डीके शिवकुमार को मैदान चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। बता दें कि कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों पर 10 मई को चुनाव होना है और 13 मई को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएगे।

calender
31 March 2023, 07:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो