December में Kejriwal Government लॉन्च करेगी Dilli Bazaar E-Portal

देश की राजधानी दिल्ली अपनी खूबसूरती के लिए जानी तो जाती ही है इसके मशहूर बाजार भी इसे ख़ास बनाते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश की राजधानी दिल्ली अपनी खूबसूरती के लिए जानी तो जाती ही है इसके मशहूर बाजार भी इसे ख़ास बनाते हैं। देशभर के लोग शॉपिंग के लिए दिल्ली का रुख करते हैं। दिल्ली के कई पुराने और कई नए बाजार लोगों का आकर्षण का केन्द्र हैं। चाहे वो पुरानी दिल्ली का चांदनी चौक हो, करोलबाग हो, दिल्ली विश्वविद्यालय के पास का कमला नगर मार्केट या फिर नई दिल्ली में सरोजनी नगर मार्केट हो, लाजपत नगर मार्केट हो, साऊथ एक्स हो या फिर सीपी हो, इन सभी बाजारों की अपनी-अपनी खासियत है और उसी वजह से ये बाजार पॉपुलर भी हैं।

अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली के इन्हीं बाजारों को ग्लोबल प्लेटफार्म देने जा रही है। केजरीवाल सरकार 10 हजार वेंडरों के साथ दिसंबर से ‘दिल्ली बाजार‘ ई-पोर्टल की शुरुआत करने का मन बनाया है और उसके अगले छह महीने में एक लाख से अधिक विक्रेताओं को जोड़ने का भी टारगेट रखा है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये देश का पहला ऐसा पोर्टल होगा, जहां दिल्ली के सभी बाजार एक पोर्टल पर होंगे।

दिल्ली का हर व्यापारी और दुकानदार पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर सकेगा, जिसे दुनिया देख सकेगी और उनका सामान पूरी दुनिया में बिक सकेगा। दिल्ली सरकार पहले एक लाख विक्रेताओं को पोर्टल से जोड़ने में मदद करेगी और मार्केट एसोसिएशन इनका सत्यापन करेंगी। दिल्ली सरकार की तरफ से एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी, जो दिल्ली बाजार पोर्टल का सारा काम देखेगी। वहीं, दिल्ली सरकार ई-कामर्स कंपनियों से भी बात कर ही है, जिससे कि वहां भी दिल्ली बाजार पोर्टल के प्रोडक्ट प्रदर्शित हो सके और खरीददारी की जा सके।

बताया जा रहा है कि जिस तरह से ई-कॉमर्स कंपनियां हैं, उसी तरह से दिल्ली बाजार ई-पोर्टल भी काम करेगा. दिल्ली बाजार पोर्टल पर दिल्ली के सभी बाजार और सभी दुकानें उपलब्ध होंगी. दिल्ली बाजार पोर्टल इन बाजारों का प्रमोशन भी करेगा। इसको ऐसे समधिए कि चांदनी चौक को अगर किसी को देखना है और वो किसी दूसरे शहर में बैठा है, तो वो ऑनलाइन दिल्ली बाजार पोर्टल की वेबसाइट पर जाएगा और चांदनी चौक बाजार में अपने मनपसंद सामान के बारे में जानकारी हासिल कर सकेगा, साथ ही वर्चुअल नेविगेशन के जरिए बाजार की विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। ग्राहक ई-पेमेंट के जरिए भुगतान कर सामान खरीद सकते हैं।

दिल्ली बाजार पोर्टल की एक टीम होगी, जो बाजारों में जाएगी और उसकी पूरी ब्रैंडिंग करेगी. दिल्ली सरकार का कहना है कि जीरो सेटअप खर्च होने के कारण दिल्ली बाजार पोर्टल पर उपलब्ध प्रोडक्ट ई-कॉमर्स कंपनियों से सस्ता भी मिलेगा। दिल्ली सरकार चाहती है कि दिल्ली के बाजार यूनिक हों और बाजार का प्लेटफार्म ग्लोबल हो. जहां पर खरीददार अलग हों और विक्रेता अलग हों. किसी भी प्रोडक्ट को दिल्ली बाजार की वेबसाइट पर जाकर खोजा जा सकता है. अगर किसी को जूता खरीदना है, तो वो दिल्ली बाजार पोर्टल पर जाकर जूते की दुकान सर्च कर सकता है. मैप पर उस डीलर का नाम सामने आ जाएगा, जहां जूता और दुकान की विस्तार से पूरी जानकारी मिलेगी. खरीदार ऑनलाइन दुकान में जाकर उसके हर प्रोडक्ट की क्वालिटी और कीमत को देख सकता है और मन पसंद प्रोडक्ट को खरीद सकता है।

दिल्ली सरकार फिलहाल इसकी शुरूआत पांच बाजारों से करेगी और फिर धीरे-धीरे दिल्ली की हर मार्केट में इसको लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली के बाजारों को विश्वस्तरीय बनाना है। आने वाले समय में दिल्ली के बाजारों की पहचान दुनिया भर में होगी। दिल्ली सरकार बाजारों को हर संभव सुविधा मुहैया कराएगी। दिल्ली बाजार एक डिस्कवरी प्लेटफार्म होगा जिसका मकसद दिल्ली के सभी छोटे-बड़े दुकानदारों को ऑनलाइन जीरो सेटअप पर लाने की है।चाहें उनका जीएसटी में पंजीकरण हुआ हो या नहीं हुआ हो, सभी को दिल्ली बाजार पोर्टल पर अनुमति दी जाएगी. दिल्ली बाजार पर दुकानदार अपनी एक माइक्रो साइट बना सकते हैं. जिसके बाद उनकी दुकान में जितने भी प्रोडक्ट हैं, वो सारे प्रोडक्ट दिल्ली बाजार ई-पोर्टल पर लिस्टेड हो जाएंगे. जब कोई ग्राहक दिल्ली बाजार पोर्टल पर जाएगा, तो वो दुकानदार के नाम, बाजार के नाम और प्रोडक्ट के नाम से सर्च कर सकता है.

इसके अलावा, दिल्ली बाजार पोर्टल पर एक फीचर यह भी सक्रिय किया जाएगा कि अगर घर बैठे आपको ऑनलाइन चांदनी चौक बाजार में घुमना है, तो आप वर्चुअली नेवीगेट करके चांदनी चौक मार्केट में घूम सकते हैं। दिल्ली बाजार पोर्टल के प्रत्येक विक्रेता का अपना स्टोर होगा। जहां वे विस्तृत उत्पाद कैटलॉग के माध्यम से अपनी दुकानों और उत्पादों को प्रदर्शित कर सकेंगे। यह जीरो खर्च पर 24 घंटे चलने वाला एक अतिरिक्त वर्चुअल स्टोर होगा, जो बड़े बाजारों में विक्रेताओं की पहुंच का विस्तार करेगा.

जिससे विक्रेताओं को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। यह पोर्टल के भारत सरकार के डिजिटल कॉमर्स ओपन नेटवर्क पहल के तहत पहला और सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस बनाने की कल्पना की गई है जिससे विक्रेता को आसानी से खोजा जा सके और उन्हें कई खरीदार प्लेटफॉर्म पर अपने कारोबार का संचालन करने की अनुमति मिल सके।

calender
22 June 2022, 07:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो