भारत में पहुंचा कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट

भारत में पहुंचा कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट

Lalit Hudda
Lalit Hudda

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट कितना संक्रामक और खतरनाक है और न ही यह पता चल पाया है कि इसके लक्षण अभी तक मिले वैरिएंट से कितने अलग हैं या नहीं हैं। WHO के अनुसार, यह उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है। जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है और WHO ने कहा टीकाकरण इसको रोक सकता है।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को आपातकालीन बैठक बुलाई। कोरोना के नए ओमिक्रॉन के संभावित खतरे और प्रभाव के मद्देनजर दिल्ली सरकार पूरी तरह अर्लट है। इसमे दिल्ली सरकार ने कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने के लिए नई गाइडलाइन जारी करेगी और इसके अलावा, विशेषज्ञों से सुझाव मांगे गए हैं।

READ MOER राहत! 24 घंटों में कोरोना के 8,774 नए मामले आए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

भारत आने के लिए निगेटिव रिपोर्ट और ट्रैवल हिस्ट्री जरूरी टेस्ट भी होगा। अफ्रीका और यूरोप समेत दुनिया भर के कई देशों में कोरोना वायरस के खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सरकार सतर्क हो गई है। केंद्र सरकार ने रविवार को विदेश से आने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी है।

इसके तहत भारत आने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों की अपनी ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में बताना होगा। इसके अलावा अपनी निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। तभी वे भारत की यात्रा कर पाएंगे। ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते दुनिया भर में एक बार फिर से हलचल मच गई है। जर्मनी, इजरायल, ब्रिटेन समेत कई देशों ने यात्रा पाबंदियां लागू करना शुरू कर दिया है।

.
calender
29 November 2021, 06:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो