वामपंथी उग्रवाद की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में "आत्मनिर्भर नए भारत" में हिंसा और वामपंथी उग्रवाद के विचारों के लिए कोई जगह नहीं है।

Sonia Dham
Sonia Dham

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में "आत्मनिर्भर नए भारत" में हिंसा और वामपंथी उग्रवाद के विचारों के लिए कोई जगह नहीं है। मंगलवार को गृह मंत्रालय (MHA) की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उन्होंने कहा कि वामपंथी उग्रवाद (LWE) से निपटने में मंत्रालय की नीति के तीन मुख्य स्तंभ हैं - एक क्रूर दृष्टिकोण के साथ हिंसा को रोकने की रणनीति, बेहतर समन्वय केंद्र और राज्यों के बीच, और विकास में सार्वजनिक भागीदारी के माध्यम से चरमपंथियों के समर्थन को समाप्त करना।

अमित शाह ने बैठक में कहा कि मोदी सरकार ने वामपंथी उग्रवाद और हर तरह की हिंसा के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में "आत्मनिर्भर नए भारत" में हिंसा और वामपंथी उग्रवाद के विचारों के लिए कोई जगह नहीं है। अमित शाह ने कहा की त्रिस्तरीय निति ने पिछले आठ सालों में वामपंथी उग्रवाद को कम करने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले चार दशकों में पहली पार 2022 में नागरिकों और सुरक्षा बलों की मौत की संख्या में कमी आई है। और 2010 की तुलना में 2022 में वामपंथी उग्रवाद की घटनाओं में 76 प्रतिशत की कमी आयी है। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में अभियानों में मदद करने और देश के सैनिकों की जान बचाने के लिए नए पायलटों और इंजीनियरों को शामिल करके बीएसएफ (BSF) की हवाई शाखा (air wing) को मजबूत किया गया है।

शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ बिना किसी दल या विचारधारा के पूर्वाग्रह के बेहतर समन्वय के लिए कई सफल प्रयास किए हैं। इसके अलावा मोदी सरकार राज्य पुलिस बलों के आधुनिकीकरण और संबंधित सहायता के लिए धन उपलब्ध करा रही है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के साथ-साथ त्वरित विकास सरकार की नीति का मुख्य फोकस है और वह इन क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कई कदम उठा रही है।

calender
08 February 2023, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो