PM मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट का किया शिलान्यास

PM मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट का किया शिलान्यास

Lalit Hudda
Lalit Hudda

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के चौथे सबसे बड़े जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट का शिलान्यास कर नींव रखी। इस दौरान मोदी के साथ मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

read more: जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट के शिलान्यास पर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, 21वीं सदी का भारत एक से बढ़कर एक आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के जरिए बेहतर मॉडल बनेगा। यह उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे बनेगा। यह पूरे क्षेत्र को नेशनल गतिशक्ति मास्टर प्लान का प्रतिबिंब बनाएगा।

उन्होंने कहा, नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट निर्यात के बहुत बड़े केंद्र को अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों से सीधे जोड़ेगा। यहां के किसान फल, सब्ज़ी, मछली जैसी ज़ल्दी खराब होने वाली उपज को सीधे निर्यात कर पाएंगे। आज़ादी के 7 दशक बाद पहली बार उत्तर प्रदेश को वो मिलना शुरू हुआ है, जिसका वह हमेशा से हकदार रहा है। डबल इंजन की सरकार के प्रयासों से आज उत्तर प्रदेश देश के सबसे कनेक्टेड क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है।

मोदी ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीति का नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का हिस्सा है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि योजनाएं अटके नहीं, लटके नहीं, भटके नहीं। हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि तय समय के भीतर ही इंफ्रास्ट्रक्चर का काम पूरा किया जाए।

जेवर इंटरनेशनल एयर पोर्ट की खासियत

  1. यह एशिया का सबसे बड़ा एयर पोर्ट होगा।
  2. इस एयर पोर्ट पर 5 रन-वे होंगे।
  3. इस पर एकसाथ 178 हवाई जहाज खड़े हो सकेंगे।
  4. 2024 में इस एयर पोर्ट से भरी जाएगी पहली उड़ान।
  5. दुनिया का चौथे नंबर का सबसे बड़ा एयर पोर्ट होगा।
.
calender
25 November 2021, 09:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो