पीएम मोदी कल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी कल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सोहना दौसा का उद्घाटन करेंगे। उद्घाट के दो दिन बाद यानी मंगलवार 14 फरवरी से इस एक्सप्रेसवे को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Delhi-Mumbai Expressway : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 12 फरवरी को देश वासियों को बड़ी सौगात देने वाले हैं। पीएम मोदी कल दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सोहना दौसा का उद्घाटन करेंगे। उद्घाट के दो दिन बाद यानी मंगलवार 14 फरवरी से इस एक्सप्रेसवे को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यह सूचना भारतीय राष्ट्रीय हाईवे प्राधिकरण (NHAI) की तरफ से दी गई है। आपको बता दें कि यह एक्सप्रेसवे 1,386 किलोमीटर लंबा है, जो दिल्ली-मुंबई को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद दिल्ली जाने के सफर में लगभग 12 घंटे की दूरी कम हो जाएगी। इसके अलावा इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने से कई शहरों के बीच की दूरी अब कम हो जाएगी।

कम समय में पहुंच पाएंगे जयपुर

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद 2-3 घंटे में लोग जयपुर पहुंच पाएंगे। फिलहाल दिल्ली से जयपुर जाने में करीब 6 घंटे का समय लगता है। इतनी ही नहीं ये एक्सप्रेसवे दौसा से 10 किलोमीटर आगे सीधे जयपुर रिंग रोड पर आगरा दिल्ली-मुंबई NHAI 11 से जोड़ेगा। आपको बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 15,000 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की खासियत

इस एक्सप्रेसवे पर 94 साइड सीन और सुविधाएं होंगी। 40 से ज्यादा इंटरचेंज होंगे, जो कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत से कनेक्टिविटी को अच्छा करेंगे। इसमें 8 लेन का एक्सेस-कंट्रोल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे होगा। इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए 12 लाख टन स्टील का उपयोग किया जाना है।

एक्सप्रेसवे पर मिलेंगी सुविधाएं

NAHI के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर फूड फैसिलिटी के लिए प्रत्येक 50 किलोमीटर की दूरी पर रेस्ट जगहें मौजूद हैं। जो अभी बंद हैं, एक्सप्रेसवे पर आवागमन शुरू होने के बाद उन्हें पूरी तरह खोला जाएगा। इसके साथ ही एक्सप्रेसवे पर वाहनों की रिपेयरिंग के लिए डीजल और पेट्रोल की मोबाइल वेन और चार्जिंग स्टेशन की सुविधा की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बेबी फीडिंग एरिया, पार्क समेत ट्रामा सेंटर भी मौजूद हैं।

calender
11 February 2023, 01:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो