PM मोदी 19 जनवरी को करेंगे मुंबई की 2A और 7 मेट्रो लाइन का उद्घाटन

19 जनवरी को मुंबई की 2A (अँधेरी वेस्ट - दहिसर) और 7 (अँधेरी ईस्ट - गुंदावली) की मेट्रो लाइन का उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई दौरे पर इसका उद्घाटन करेंगे। आम जनता के लिए इन मेट्रो सेवाओं का शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर होगी जो की मुंबई वासियों के लिए बहुत ख़ुशी की बात है।

Sonia Dham
Sonia Dham

19 जनवरी को मुंबई की 2A (अँधेरी वेस्ट - दहिसर) और 7 (अँधेरी ईस्ट - गुंदावली) की मेट्रो लाइन का उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई दौरे पर इसका उद्घाटन करेंगे।

आम जनता के लिए इन मेट्रो सेवाओं की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा हरी झंडी दिखाकर होगी जो की मुंबई वासियों के लिए बहुत ख़ुशी की बात है। इन रुट्स पर मेट्रो लाइन शुरू होने से आम जनता का बहुत समय बचेगा। मोदी जी ने इन दोनों मेट्रो लाइन्स की नीव 11 अक्टूबर 2015 को रखी थी। दोनों लाइन्स पर काम 6 साल पहले ही शुरू हो चुका था और इनका ट्रायल भी हो चुका है। बताया जा रहा है की इन लाइन्स को बनाने के लिए 12,600 करोड़ रुपये का खर्च आया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कार्यकाल में आने के बाद उनका यह पहला मौका होगा जब वे सार्वजानिक कार्यक्रम ने शामिल होंगे। माना जा रहा है की मुख्यमंत्री शिंदे की दावोस की यात्रा में कटौती की जाएगी ताकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस कार्यक्रम में भाग ले सकें। मुंबई मेट्रो कार्यक्रम के अलावा प्रधानमंत्री नवी मुंबई के सेंट्रल पार्क और बेलापुर मेट्रो के बीच मेट्रो खंड का उद्घाटन करने और इसके साथ तीन अस्पतालों की आधारशिला रखने की भी उम्मीद है। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा सभी परीक्षणों को पूरा किया गया और एमएमआरडीए को इसका सुरक्षा प्रमाण पत्र मिला। एमएमआरडीए को उम्मीद है की इस रूट पर मेट्रो सेवाएं शुरू होने के बाद यातायात में 25 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

एमएमआरडीए के आयुक्त ने बताया कि मेट्रो लाइन 2A और 7 आम जनता के लिए 20 जनवरी को शाम 4 बजे शुरू हो जाएगी। यह CBTC (Communication Based Train Control) है, जो कि आटोमेटिक होगी और ड्राइवर लेस्स भी। प्रतिदिन इसमें 3 से 4 लाख यात्री यात्रा कर पाएंगे। इन स्टेशनों पर मेट्रो का किराया 10 रूपये से 60 रूपए तक होगा। यह ट्रैन सुबह 6 बजे शुरू होकर रात 9.30 तक चलेगी। अभी तक कुल 29 ट्रेनों में से 22 ट्रेने शुरू हो चुकी हैं और इस वर्ष कुछ नई ट्रेने आने की भी उम्मीद है।

calender
19 January 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो