प्रधानमंत्री मोदी आज बोर्ड परीक्षा के छात्रों से करेंगे 'परीक्षा पर चर्चा'

इस साल लगभग 38.8 लाख छात्रों ने 'परीक्षा पर चर्चा ' के लिए पंजीकरण करवाया है, जो की पिछले साल के मुकाबले दोगुना है, जो की लगभग 15 लाख था।

Sonia Dham
Sonia Dham

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 27 जनवरी 2023 को विद्यार्थियों से करेंगें 'परीक्षा पर चर्चा'। इस साल लगभग 38.8 लाख छात्रों ने 'परीक्षा पर चर्चा ' के लिए पंजीकरण करवाया है, जो की पिछले साल के मुकाबले दोगुना है, जो की लगभग 15 लाख था। परीक्षा पर चर्चा का ये छठा संस्करण है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन पिछले साल 25 नवंबर को शुरु हुआ था और 30 दिसंबर तक खुला था।

बोर्ड परीक्षा से पहले प्रधानमंत्री विद्यार्थियों, अध्यापकों और अभिभावकों से बात करेंगे। लगभग 200 स्कूल टीचर इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। शिक्षा मंत्रालय द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक लगभग 80 विजेता और 102 छात्र भी भाग लेंगे जो गणतंत्र दिवस की परेड देखने भी पहुँचे थे। प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों से बातचीत करेंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शिक्षा मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, यूट्यूब आदि द्वारा सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट education.gov.in पर भी लाइव ब्रॉडकास्ट लिंक होगा। शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक बयान में कहा गया कि विद्यार्थियों, अध्यापकों और अभिभावकों द्वारा इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लिया गया है। इस कार्यक्रम में स्टटेबोर्ड , सीबीएसई , केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय समिति और अन्य बोर्ड के छात्र भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने 'परीक्षा पर चर्चा' से पहले बच्चों के लिए एक मास्टरक्लास भी लांच की थी जिसमें उनको एग्जाम के बारे में कुछ ज़रूरी टिप्स दिए गए थे।

प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि, " यह परीक्षा का मौसम है और सभी विद्यार्थी इसकी तैयारी में लगे हुए हैं, मंत्रों और गतिविधियों का दिलचस्प भंडार शेयर कर रहे हैं जो परीक्षा के तनाव को कम करेगा और परीक्षा का जश्न मानाने में भी मदद करेगा।"

calender
27 January 2023, 10:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो