पीएम मोदी आज NPDRR के तीसरे सत्र का करेंगे शुभारंभ

शुक्रवार यानी 10 मार्च 2023 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपदा जोखिम न्यूनीकरण राष्ट्रीय मंच (NPDRR) के तीसरे सत्र का उद्घाटन करेंगे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

NPDRR 3rd Session : शुक्रवार यानी 10 मार्च 2023 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपदा जोखिम न्यूनीकरण राष्ट्रीय मंच (NPDRR) के तीसरे सत्र का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम देश की राजधानी दिल्ली में स्थित विज्ञान भवन में आयोजित होगा। गुरुवार 9 मार्च को प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि यह प्रोग्राम दो दिवसीय होगा।

एनपीडीआरआर के तीसरे सत्र में जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर वैश्विक विषय पर चर्चा की जाएगी। ग्लोबल वार्मिंग आज पूरे विश्व की सबसे बड़ी समस्या है इससे दुनिया भर के सभी देश इसका समाधान निकालने के लिए कई कदम उठा रहे हैं। आपको बता दें कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे।

कई विजेताओं को मिलेगा पुरस्कार

पीएमओ के अनुसार, “कार्यक्रम का यह विषय जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर विशेष रूप से तेजी से बदलते आपदा जोखिम परिदृश्य के संदर्भ में स्थानीय क्षमताओं के निर्माण के लिए पीएम मोदी द्वारा घोषित 10-सूत्रीय एजेंडे का जुड़ा है”।

पीएमओ के मुताबिक “आज विज्ञान भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करेंगे”। आपको बता दें कि यह पुरस्कार ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और मिजोरम का लुंगलेई फायर स्टेशन को दिया जाएगा।

पीएम मोदी एग्जीबिशन का करेंगे उद्घाटन

पीएमओ के अनुसार NPDRR के तीसरे सत्र कार्यक्रम के अवसर पर आपदा जोखिम न्यूनीकरण के क्षेत्र में अभिनव विचारों और पहलों, प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के लिए एग्जीबिशन शुभारंभ करेंगे।

एनपीडीआरआर के कार्यक्रम में हजारों लोग होंगे शामिल

एनपीडीआरआर के तीसरे सत्र के उद्घाटन में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, स्थानीय स्वशासन के प्रमुख, राज्यों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों, शिक्षाविद, मीडिया, नागरिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विशिष्ट आपदा प्रबंधन एजेंसियों के प्रमुख समेत 1000 विशेष अतिथि शिरकत करेंगे।

वर्ष 2013-2017 में हुआ था पहला व दूसरा सत्र

एनपीडीआरआर का पहला सत्र साल 2013 में आयोजित हुआ था। वहीं इसका दूसरा सत्र साल 2017 में आयोजित हुआ था। आपको बता दें कि यह एक बहु-हितधारक राष्ट्रीय मंच है। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करते हैं। यह मंच की स्थापना आपदा जोखिम, विचारों, कार्य प्रणालियों समेत विभिन्न समस्याओं पर विचारों का आदान-प्रदान करना है।

calender
10 March 2023, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो