गुजरात में बोले राहुल गांधी, बीजेपी ने जिनकी मूर्ति बनाई उन्ही के विचारों पर कर रही है आक्रमण

कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को गुजरात दौरे पर पहुंचे हैं। राहुल गांधी ने आगामी गुजरात चुनाव को देखते हुए एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने सबोधन में कहा कि मैं जानता हूं कि आप 25 साल से क्या सह रहे हैं।

Suman Saurabh
Suman Saurabh

अहमदाबाद, गुजरात : कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को गुजरात दौरे(Rahul Gandhi in Gujarat) पर पहुंचे हैं। राहुल गांधी ने आगामी गुजरात चुनाव को देखते हुए एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने सबोधन में कहा कि मैं जानता हूं कि आप 25 साल से क्या सह रहे हैं। आपकी लड़ाई एक राजनीतिक पार्टी से नहीं है, यह लड़ाई कांग्रेस और भाजपा के बीच नहीं है। आपको समझना होगा कि यह लड़ाई किसके खिलाफ लड़ रहे हो। राहुल गांधी ने सरदार पटेल का जिक्रकर बीजेपी पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने सरदार पटेल जी की मूर्ति बनवाई। सरदार पटेल जी सिर्फ एक व्यक्ति नहीं थे, वह गुजरात व हिंदुस्तान के किसानों की आवाज़ थे। अगर आप सरदार पटेल जी के भाषण सुनेंगे, तो उन्होंने अपनी जिंदगी में एक बार भी किसानों के खिलाफ एक भी शब्द नहीं कहा, मैं गुजरात की जनता से पूछना चाहता हूं कि अगर आज सरदार पटेल जी होते तो क्या वह उद्योगपतियों का कर्ज़ माफ करते या किसानों का? क्या सरदार पटेल किसानों के खिलाफ काले कानून लाते? एक तरफ तो सरदार पटेल जी की मूर्ति बनवाते हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी सोच पर आक्रमण करते हैं। कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्यप्रदेश, पंजाब और कर्नाटक में किसानों का कर्ज़ माफ किया। हमने कहा कि सरदार पटेल जी जो काम करते थे, वह हम करके दिखाएंगे और हमने किसानों का कर्ज़ माफ करके दिखाया। हम गुजरात में भी हर किसान का ₹3 लाख तक का कर्ज़ माफ करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि देश में लड़ाई राजनीतिक पार्टियों के बीच में होती है, संवैधानिक संस्थाएं निष्पक्ष रहती हैं, एक तरीके से एम्पायर का काम करती हैं। सरदार पटेल जी ने जिन संस्थाओं की नींव रखी थी, बीजेपी ने उन संस्थाओं पर नियंत्रण कर लिया है। गुजरात ड्रग का केंद्र बन गया है, सारे के सारे ड्रग मुंद्रा पोर्ट से मिल रहे हैं। लेकिन यहां पर सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। आखिर कारण क्या है, जो कार्रवाई नहीं हो रही। गुजरात में उन उद्योगपतियों को जितनी भी जमीन चाहिए, सरकार उनको दे देती है। लेकिन अगर गरीब आदिवासी हाथ जोड़कर जमीन मांगें तो उन्हें जमीन नहीं दी जाती। गुजरात में बिजली के रेट हिंदुस्तान में सबसे अधिक हैं। वही दो-तीन कंपनियां हैं, नेक्सस चल रहा है, आपकी जेब में से पैसा निकलता है, उन्हीं दो-तीन उद्योगपतियों की जेब में जाता है।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम 3000 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलेंगे और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देंगे। बीजेपी सरकार ने हजारों स्कूल बंद कर दिए थे। दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर 5 रुपये की सब्सिडी देंगे। अभी जो गैस सिलेंडर 1000 रुपये में बिक रहा है, उसे 500 रुपये में दिया जाएगा। यहां सत्ता में आने के बाद, कांग्रेस COVID19 महामारी के दौरान मारे गए लोगों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा देगी। हम किसानों को मुफ्त बिजली और आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे। मैं बेरोजगारी खत्म करना चाहता हूं... गुजरात में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने पर फोकस होगा... मैं गारंटी देता हूं कि गुजरात में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। ये सरकार अमीरों के लिए काम करती है आपको यह समझना होगा और आने वाले चुनाव में अपने तरीके से इन्हें जवाब देना होगा।

calender
05 September 2022, 03:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो