बजट द्वारा गरीबों पर 'मूक प्रहार' किया गया: सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बजट 2023-24 मोदी सरकार द्वारा गरीबों पर एक मूक प्रहार है।

Sonia Dham
Sonia Dham

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय बजट 2023-24 मोदी सरकार द्वारा गरीबों पर एक मूक प्रहार है। सोनिया गांधी ने अडानी समूह के खिलाफ आरोपों का एक स्पष्ट संदर्भ दिया, जिसमें कहा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्री जोर-जोर से 'विश्व गुरु' और 'अमृत काल' का जाप कर रहे हैं और उनके पसंदीदा व्यवसायी वित्तीय घोटालों में सामने आ रहे है।

सोनिया गाँधी ने सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि "गरीब और मध्यम वर्ग के भारतीयों की कीमत पर अपने कुछ अमीर दोस्तों को लाभ पहुंचाने की प्रधानमंत्री की नीति ने लगातार आपदाओं को जन्म दिया है - विमुद्रीकरण से लेकर छोटे व्यवसायों को बुरी तरह से डिज़ाइन किए गए जीएसटी को नुकसान पहुँचाते हुए, तीन कृषि कानूनों को लाने के असफल प्रयास तक और उसके बाद कृषि की उपेक्षा की गई।" उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने निजीकरण के लिए देश की अमूल्य सम्पत्ति को चुनिंदा निजी हाथों में सौंप दिया है, जिससे बेरोज़गारी बढ़ती जा रही है। कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अडानी समूह के शेयरों का गिरना भी एक घोटाला है जिसमें आम लोगों का पैसा शामिल है।

उन्होंने कहा कि चाहे गरीब हो या मध्यम वर्ग, ग्रामीण हो या शहरी, भारतीय मूल्य वृद्धि, बेरोजगारी और गिरती आय के तिहरे खतरे से "दंडित" हो रहे हैं। सोनिया गांधी ने कहा कि ग्रामीण मजदूरों के पास काम कम होगा क्योंकि मनरेगा (MGNREGA) के लिए धन एक तिहाई कम कर दिया गया है, इसे 2018-19 के स्तर से नीचे ला दिया गया है। उन्होंने कहा कि बजट 2023-24 में गरीब और कमज़ोर लोगों के लिए आबंटन कम कर दिया गया है।

calender
06 February 2023, 02:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो