SpiceJet fire: DGCA का बयान पक्षी की चपेट में आने से विमान का इंजन फेल हुआ

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने पुष्टि की है कि पटना-दिल्ली स्पाइसजेट विमान पर एक पक्षी की टक्कर के कारण इंजन 1 की विफलता हुई, जिसे पटना के बिहटा एयरफोर्स स्टेशन पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि इसके बाएं पंख में आग लग गई थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने पुष्टि की है कि पटना-दिल्ली स्पाइसजेट विमान पर एक पक्षी की टक्कर के कारण इंजन 1 की विफलता हुई, जिसे पटना के बिहटा एयरफोर्स स्टेशन पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि इसके बाएं पंख में आग लग गई थी। सभी 185 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया। रोटेशन के दौरान, कॉकपिट चालक दल को एक पक्षी के इंजन 1 से टकराने का संदेह हुआ।

चूंकि चालक दल ने कोई असामान्यता नहीं देखी, इसलिए विमान आगे चढ़ना जारी रखा। एक बार जब केबिन क्रू ने इंजन 1 से निकलने वाली चिंगारी को देखा तो उन्होंने पायलट-इन-कमांड को सूचित किया, जिन्होंने तुरंत आपातकालीन लैंडिंग का अनुरोध किया। पटना एयरपोर्ट के निदेशक ने कहा है कि स्पाइसजेट यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ान की व्यवस्था कर रही है विस्तृत जांच भी कराई जाएगी।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, "19 जून, 2022 को, स्पाइसजेट B737-800 विमान SG-723 (पटना-दिल्ली) का संचालन कर रहा था। टेकऑफ़ पर, रोटेशन के दौरान, कॉकपिट चालक दल को एक पक्षी के इंजन 1 पर संदेह हुआ। एहतियात के तौर पर और एसओपी के अनुसार कैप्टन ने प्रभावित इंजन को बंद कर दिया और पटना लौटने का फैसला किया। विमान पटना में सुरक्षित उतर गया और यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया। उड़ान के बाद के निरीक्षण से पता चला कि पक्षी के कारण 3 पंखे के ब्लेड क्षतिग्रस्त हो गए थे।

calender
19 June 2022, 03:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो