भारत में मिला सबसे दुर्लभ ब्लड ग्रुप, दुनिया भर में सिर्फ 10 लोग हैं ऐसे

देश में एक दुर्लभ व अनोखा ब्ल्ड ग्रुप मिला। अब तक आपने चार ही ब्लड ग्रुप के बारे में सुना होगा जो कि ये हैं- A, B, O और AB. लेकिन जो दुर्लभ ब्लड ग्रुप मिला है, उसका नाम है ईएमएम निगेटिव (EMM Negative)

Janbhawana Times
Janbhawana Times

देश में एक दुर्लभ व अनोखा ब्ल्ड ग्रुप मिला है। अब तक आपने चार ही ब्लड ग्रुप के बारे में सुना होगा, A, B, O और AB। लेकिन अब जो दुर्लभ ब्लड ग्रुप मिला है, उसका नाम है ईएमएम निगेटिव (EMM Negative।) इस ब्लड ग्रुप वाला देश का पहला व दुनिया का 10वा व्यक्ति गुजरात का रहने वाला है, जिसकी उम्र 65 वर्ष बताई जा रही है। आइए जानते हैं इस नए यूनिक ब्लड ग्रुप की पहचान कैसे और कहां हुई और इसको लेकर किस तरह के तथ्य सामने आए हैं।

जानिए क्या है पूरा मामला 

गुजरात के इस व्यक्ति को हार्ट अटैक आने के बाद इलाज के लिए अहमदाबाद लाया गया था। हार्ट सर्जरी के लिए जब उसे खून की आवश्यकता पड़ी तो अहमदाबाद की लेबोरेट्री में उनके ब्लड टाइप की पहचान नहीं की जा सकी। ऐसे में ये ब्लड सैम्पल सूरत ब्लड डोनेशन सेंटर में भेजे गए। सूरत में भी पूरी जांच के बाद इनके ब्लड ग्रुप की शिनाख्त नहीं की जा सकी। जिसके बाद ये ब्लड सैंपल जांच के लिए अमेरिका भेजे गए। अमेरिका में जांच के बाद मालूम पड़ा कि बुजुर्ग का ब्लड टाइप ईएमएम (EMM) नेगेटिव है। सबसे ख़ास बात यह कि भारत में यह ब्लड ग्रुप पहली बार मिला है, साथ ही यह दुनिया का 10वा ऐसा मामला है। 

calender
14 July 2022, 04:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो