पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो को केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

पिंक लाइन पर ड्राइवरलेस मेट्रो को केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Lalit Hudda
Lalit Hudda

राजधानी दिल्ली में गुरूवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बिना ड्राइवर के मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर DMRC के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। इसके परिचालन के साथ ही दिल्ली मेट्रो में 95 किलोमीटर ड्राइवरलेस मेट्रो का नेटवर्क हो गया है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस अवसर पर कहा कि चालकरहित मेट्रो की बात करें तो भारत अभी चौथे स्थान पर है। मलेशिया की राजधानी इस सूची में तीसरे स्थान पर है, लेकिन उनका चालकरहित मेट्रो भारत से केवल एक किलोमीटर ही ज्यादा है।

READ MORE: गांधी नगर में कपड़ा की फैक्टरी में लगी भीषण आग

भारत में जिस तेजी से इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, उससे जल्द ही वह अगले पायदान पर नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2020 में पहली बार इस तकनीक का इस्तेमाल मैजेंटा लाइन पर किया गया था। एक साल से भी कम समय में डीएमआरसी ने इसमें 59 किलोमीटर नेटवर्क जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि वह कई देशों में सेवा कर चुके हैं, लेकिन वह गर्व के साथ कह सकते हैं कि दिल्ली मेट्रो देश के कई मेट्रो नेटवर्क से बेहतर है। यह विश्व स्तरीय ऑटोमेटिक सिस्टम है।

उन्होंने कहा कि 1046 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क बनकर तैयार हो रहा है। अभी फिलहाल 18 शहरों में मेट्रो नेटवर्क उपलब्ध है। कई राज्यों के मुख्यमंत्री अपने क्षेत्र में मेट्रो चाहते हैं।


.
calender
25 November 2021, 08:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो