Lok Sabha 2024: UP में AIMIM लड़ेगी चुनाव, अखिलेश यादव परिवार के खिलाफ ओवैसी उतारेंगे उम्मीदवार

Asaduddin Owaisi: आगामी लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन में शामिल न होने से नाराज असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं. हर सियासी दल अपनी रणनीति बना रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार उतार सकें. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) देश के सबसे बड़े और सियासी तौर पर सबसे प्रभावी सूबे उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने का मन बना रही है. एआईएमआईएम यूपी की 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है.

AIMIM ने जिन सीटों पर प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है, उनमें अखिलेश यादव की संभावित सीट, आजमगढ़, शिवपाल यादव की बदायूं, प्रो रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय की सीट फिरोजाबाद और डिंपल यादव की मैनपुरी से प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है. इसके अलावा संभल, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ जैसी मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान पार्टी की तरफ से किया गया है. साथ ही कहा गया है कि आगे की परिस्थितियों कोदेखते हुए सीटों की संख्या भी बढ़ायी जा सकती है. 

यूपी में पांच लोकसभा सीटों की मांग 

बता दें कि इससे पहले AIMIM की तरफ से इंडिया गठबंधन में शामिल होने की मंशा जताई गई थी. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश से 5 लोकसभा सीटों की मांग की है. एआईएमआईएम के प्रदेश प्रवक्ता मोहम्मद फरहान ने दावा किया है कि जय मीम और जय भीम का नारा भी उनकी पार्टी ने ही दिया है. ऐसे में अगर लोकसभा चुनाव में मुसलमान और दलित वोट मिल गए तो न केवल उनकी पार्टी कम से कम पांच सीटों पर जीत दर्ज करेगी, बल्कि कई दूसरी दलों का समीकरण भी बिगाड़ सकती है.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि अगर इंडिया गठबंधन के बड़े दल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी उन्हें गठबंधन में शामिल करते हैं और पांच लोकसभा सीट समझौते में देते हैं तो उनकी पार्टी इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने को भी तैयार है.

calender
29 February 2024, 04:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो