सिल्कयार टनल रेस्क्यू में शामिल 12 रैट माइनर्स को अखिलेश यादव ने किया सम्मानित, इनाम में दिए एक-एक लाख

Akhilesh Yadav: सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने में मदद करने वाले 12 रैट माइनर्स और उनके दो नेताओं को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को सम्मानित किया. सपा प्रमुख ने सभी रैट माइनर्स को एक-एक लाख रुपये का चेक और शॉल देकर सम्मानित किया.

calender
09 December 2023, 11:52 PM IST

SP Chief Akhilesh Yadav: सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने में मदद करने वाले 12 रैट माइनर्स और उनके दो नेताओं को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को सम्मानित किया. सपा प्रमुख ने सभी रैट माइनर्स को एक-एक लाख रुपये का चेक और शॉल देकर सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, "मैं अपने इन साथियों को बधाई देता हूं. वहां फंसे लोगों को बहुत परेशानी हुई. बचाव कार्य 17 दिनों तक चला. मैं कहना चाहता हूं कि जो दूसरों की जान बचाते हैं, वे अनमोल हैं. इन लोगों को अपनी जान की चिंता नहीं है और निःस्वार्थ भाव से दूसरों की मदद की. 

इंडिया गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश यादव ने कहा, "समाजवादी पार्टी का उद्देश्य भाजपा से लड़ना है. जब भी हमने किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन किया है, हम सम्मान के साथ एक साथ आए हैं."

सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों मजदूरों को निकाला गया बाहर

जब सिल्क्यारा सुरंग में 41 श्रमिकों को फंसाने वाले मलबे को ड्रिल करने के प्रयास में ऑगर मशीन खराब हो गई, तो बचावकर्मियों ने रैट-होल खनन का सहारा लिया, जो देश में प्रतिबंधित है. रैट होल खनन में बहुत छोटी सुरंगें खोदना शामिल है, जिसके माध्यम से कुशल श्रमिक प्रवेश करते हैं और कोयला या मलबा निकालते हैं.

रैट माइनर्स बचाव दल के नेता वकील हसन ने उस पल को याद करते हुए रैट माइनर्स की टीम ने श्रमिकों को देखा, कहा कि यह एक ऐसे व्यक्ति को पानी पिलाने जैसा था जो प्यास से मरने वाला हो. 

"जब हमने उन्हें देखा और उन्होंने हमें देखा तो यह एक बहुत ही भावनात्मक एहसास था.  यह एक निर्जन भूमि पर किसी व्यक्ति को कुछ पानी मिलने जैसा था. यह ऐसा था जैसे हर किसी ने अपना उद्देश्य पूरा कर लिया. हमने जो प्रतिबद्धता जताई थी उसे पूरा किया.

calender
09 December 2023, 11:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो