कोविशील्ड वैक्सीन ले चुके लोगों के लिए खतरे की घंटी! खून के थक्के जमने का खतरा, एस्ट्राजेनेका कंपनी ने माना

कोरोना महामारी के समय जिन लोगों ने Cosishield वैक्सीन ली है उनके लिए बेहद चिंताजनक खबर सामने आई है. कंपनी ने माना है कि कोवीशील्ड वैक्सीन का स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव हो सकता है. ऐसे आरोप अक्सर लगते रहे हैं.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

कोरोना महामारी के समय जिन लोगों ने Cosishield वैक्सीन ली है उनके लिए बेहद चिंताजनक खबर सामने आई है. कंपनी ने माना है कि कोवीशील्ड वैक्सीन का स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव हो सकता है. ऐसे आरोप अक्सर लगते रहे हैं. लेकिन अब कंपनी के कबूलनामे ने नागरिकों की चिंता बढ़ा दी है. कोविड वैक्सीन से साइड इफेक्ट के दावे चिंताजनक हैं.

कोविशील्ड वैक्सीन लेने वालों के लिए चिंता का विषय

कोवीशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने बड़ा खुलासा किया है. कोर्ट को सौंपे गए दस्तावेजों में कंपनी ने पहली बार माना है कि कोविड-19 वैक्सीन कोवीशील्ड से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है. इस बीच कंपनी ने यह भी दावा किया है कि ऐसे मामलों की संख्या बहुत कम है.

कोविशील्ड वैक्सीन के स्वास्थ्य दुष्प्रभाव
 
एस्ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्सीन दुनिया भर में कोविशील्ड और वैक्सजेवरिया नाम से बेची जा रही है. महामारी के दौरान, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके कोविशील्ड और वैक्सजेवरिया दुनिया भर में विभिन्न नामों से बेचे गए. 

कोवीशील्ड वैक्सीन से गंभीर बीमारी का खतरा

मामला दर्ज किया गया है कि कोवीशील्ड वैक्सीन स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव डाल सकती है. इस वैक्सीन से हुई मौतों समेत कई गंभीर बीमारियों को लेकर एस्ट्राजेनेका के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. कंपनी ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की मदद से जो वैक्सीन विकसित की है, उस पर कई तरह के साइड इफेक्ट होने का आरोप लगा है.

मामला किसने दर्ज कराया?

इस वैक्सीन के खिलाफ कई लोगों ने कोर्ट में केस दायर किया है. कई लोगों ने आरोप लगाया है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के साइड इफेक्ट के कारण गंभीर समस्याएं पैदा हुईं. इसलिए अब इस टीके के दुष्प्रभावों के बारे में कंपनी की स्वीकृति बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह टीकाकरण के संभावित जोखिम को उजागर करती है. इस मामले में जेमी स्कॉट ने केस दर्ज कराया था. उन्हें अप्रैल 2021 में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की एक खुराक मिली, जिसके बाद उनका मस्तिष्क स्थायी रूप से प्रभावित हो गया.

वास्तव में टीकों के दुष्प्रभाव क्या हैं?

जेमी स्कॉट सहित अन्य रोगी मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक दुर्लभ दुष्प्रभाव दिखाया गया है. एस्ट्राजेनेका ने यूके हाई कोर्ट में जमा किए गए कानूनी दस्तावेजों में कहा है कि टीटीएस जैसे दुष्प्रभाव वैक्सीन के कारण हो सकते हैं, लेकिन इसकी संभावना नहीं है.

calender
30 April 2024, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो