Weather Update : राज्यों में बिछी बर्फ की सफेद चादर, 300 तक पहुंचा एक्यूआई, जानिए आज मौसम का हाल

Weather Update : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब व हरियाणा सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में लगातार दूसरे दिन भी वर्षा हुई. जिसकी चलते लोग कड़ाके की ठंड से कांपते हुए दिखे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इन इलाकों मे बारिश का अलर्ट जारी.
  • दिल्ली में एक्यूआई का स्तर.

Weather Update: अलबत्ता, पंजाब और हरियाणा में बारिश के साथ ओलवृष्टि होने से फसलों को नुकसान हुआ है. पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हुई इससे जनजीवन तो प्रभावित हुआ,  बर्फबारी से सेब उत्पादक को खुशी मिली. वर्षा से हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कुछ इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भी बारिश हो सकती है, दिल्ली में 24 घंटे की वर्षा में दो माह की भरपाई दिल्ली में सिर्फ 24 घंटे की वर्षा ने दिसंबर-जनवरी महीनों का सूखा खत्म कर दिया. बुधवार से लेकर गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे तक 27.1 मिमी वर्षा हुई है.

दिल्ली का एक्यूआई

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम यानि मॉडरेट 201 और 301 और 400 के बीच बेहद खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है. दिल्ली एनसीआर का AQI ज्यादातर 300 के बीच ही रहता है.

बदला उड़ानों का मार्ग

एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार तड़के खराब मौसम के कारण 100 से अधिक उड़ानों में देरी हुई तथा 13 उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया. छह उड़ानों को जयपुर तथा मुंबई, अमृतसर और अहमदाबाद के लिए दो-दो उड़ानों को और एक को लखनऊ भेज दिया गया. ये उड़ानें रात साढ़े 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच अन्य स्थानों पर भेजी गईं.?

इन इलाकों मे बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को वर्षा और ओलावृष्टि होने से अधिकतम तापमान सामान्य के नीचे चला गया. चंडीगढ़, मोहाली, मोगा, लुधियाना और कपूरथला समेत कई क्षेत्रों में वर्षा और ओलावृद्धि हुई, पंजाब में अमृतस, पटियाला, गुरूदासपुर, पठानकोट, फरीदकोट और मोहाली तथा हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, रोहतक और भिवानी में भी वर्षा हुई.

calender
02 February 2024, 07:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो