Deepfake: 'हम सभी के लिए यह बहुत बड़ी समस्या', डीपफेक मामले पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव का बयान

Ashwini Vaishnaw: हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसके बाद से ही डीपफेक मामले को लेकर देश में एक बहस छिड़ गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Ashwini Vaishnaw On Deepfake Video: हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसके बाद से ही डीपफेक मामले को लेकर देश में एक बहस छिड़ गई है. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रश्मिका मंदाना को समर्थन दिया था. अब इस मामले पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "डीपफेक एक बड़ा मुद्दा है, यह हम सभी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है.

राजधानी दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हाल ही में हमने सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को नोटिस जारी कर इस तरह के कंटेट को हटाने के लिए और डीपफेक की पहचान करने के लिए कदम उठाने को कहा है. उन्होंने आगे यह भी बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने प्रतिक्रिया दी है और वे अपनी कार्रवाई कर रहे हैं."

पीएम मोदी ने भी जताई थी चिंता

डीपफेक वीडियो को लेकर देश में जारी चर्चाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसको लेकर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने मीडिया से लोगों के बीच जागरुकता फैलाने की अपील की थी. भारतीय जनता पार्टी के दिवाली मिलन समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर के डीपफेक बनाना  बहुत ही चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि डीपफेक भारक के सामने मौजूद सबसे बड़े खतरों में एस एक है, इससे अराजकता फैल सकती है. 

क्या है डीपफेक?

डीपफेक एक सिंथेटिक मीडिया हैं जिसके मदद से किसी फोटोज, वीडियो और ऑडियो फाइल्स को एडिट किया जाता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर एक व्यक्ति की समानता को दूसरे व्यक्ति की समानता से बदलने के लिए डिजिटल रूप से हेरफेर किया गया है. 

calender
18 November 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो