उपचुनाव में NDA vs INDIA आज, कहीं साख तो कहीं नाक का सवाल; देखें लिस्ट

By Elections Update: आज, बुधवार को देश के 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. सभी सीटों के लिए मतदान जारी है. इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 14 जून को अधिसूचना जारी की गई थी. 21 जून तक तमाम उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल हुआ और उसके बाद आज मतदान हो रहा है. मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी और इसी दिन परिणाम आ जाएंगे. आयोग के अनुसार, सारी चुनावी प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी हो जाएंगी.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

By Elections Update: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद आज एक बार फिर उपचुनाव में NDA vs INDIA की लड़ाई चल रही है. 7 राज्यों की खाली 13 सीटों के लिए मतदान जारी है. यहां सभी दलों ने अपने मजबूत से प्रत्याशी उतारे हैं. हालांकि, इसके बाद भी इन उपचुनावों में कही नाक तो कही साख की लड़ाई बनी हुई है. क्योंकि, कोई पार्टी बदलकर दोबारा चुनाव लड़ रहा तो कई हार के बाद जीत के लिए मैदान में आया है. वहीं किसी ने नाक बचाने के लिए अपने परिवार को मैदान में उतार दिया है.

इन 13 सीटों पर उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन 14 जून को आया था. इसके बाद 21 जून तक नामांकन दाखिल हुए और इनकी स्क्रूटनी 24 जून तक हुई. 26 जून नाम वापस लेने की आखिरी तारीख थी. अब आज यानी 10 जुलाई को मतदान हो रहे हैं. इसके परिणाम 13 जुलाई को सबके सामने आ जाएंगे.

किस राज्य की किस सीट पर है वोटिंग?

इन 13 सीटों में से कुछ विधायकों ने संसदीय चुनाव में हिस्सा लेने के कारण खाली हुई है. वहीं कुछ स्थानों पर विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है. इसके साथ ही कुछ जगहों पर चुनाव पार्टी बदलने के कारण हो रही है. इसमें बिहार की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, हिमाचल की 3 सीटें शामिल हैं.

राज्य सीट क्यों खाली हुई
बिहार रुपौली बीमा भारती का इस्तीफा

पश्चिम बंगाल

रायगंज कृष्णा कल्याणी का इस्तीफा
रानाघाट दक्षिण मुकुटमणी अधिकारी का इस्तीफा
बगदा बिस्वाजीत दास का इस्तीफा
माणिकताला सधन पांडे का निधन
तमिलनाडु विक्रावंदी थिरू एन पी का निधन
मध्य प्रदेश अमरवाड़ा कमलेश प्रताप का इस्तीफा

उत्तराखंड

बद्रीनाथ राजेंद्र सिंह का इस्तीफा
मंगलौर सरवत अंसारी का निधन
पंजाब जालंधर वेस्ट शीतल अंगुरल का इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश

देहरा होशयार सिंह का इस्तीफा
हमीरपुर आशीष शर्मा का इस्तीफा
नालागढ़ केएल ठाकुर का इस्तीफा

कहीं साख तो कही नाक सा सवाल

इन 13 विधानसभा सीटों में से कई दिग्गज चुनावी मैदान में उतरे हैं. इनमें से कुछ खास सीटों पर सबकी नजर बनी हुई है. इसमें से बिहार की बिहार की रुपौली और हिमाचल की देहरा सीट सबसे ज्यादा चर्चा में है. क्योंकि, बिहार की रुपौली में उपचुनाव हाई-प्रोफाइल हो गया है. यहां से राजद ने बीमा भारती को प्रत्याशी बनाया है. वहीं NDA की ओर से JDU ने कलाधर मंडल को अपना प्रत्यासी बनाया है. जबकि, होशयार सिंह के बागी होने से खाली हुई हिमाचल की देहरा से सीएम की पत्नी सुखविंदर सिंह सुक्खू मैदान में हैं. उनके सामने भाजपा के होशियार सिंह हैं.

calender
10 July 2024, 09:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो